[ad_1]

ब्लड कैंसर के लक्षण: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसके लक्षण तब सामने आते हैं जब ये बीमारी ही शरीर में आपका पांव लगभग पूरी तरह से परसा हो जाती है। शरीर के सभी प्रकार के कैंसर में डेबे पांव एंट्री करते हैं। यही कारण है कि कैंसर के लक्षणों को समय पर पहचानने में थोड़ी मुश्किल होती है। कैंसर के सबसे खतरनाक निचले हिस्से में ‘ब्लड कैंसर’ भी शामिल है, जिसे कभी भी कहा जाता है।

ब्लड कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन और फैंटेसी को प्रभावित करती है। यह बीमारी खतरनाक होती है, क्योंकि इसके लक्षण शरीर में बहुत देर से दिखाई देते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में सही जानकारी हो।

ब्लड कैंसर के लक्षण क्या हैं?

1. भूख में कमी होना: अगर आप भूख में कमी और शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो आपको सतर्कता बरतनी चाहिए। इन लक्षणों पर ध्यान देना शुरू करें। अगर आप इन लक्षणों को ज्यादा महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर का रुख करें और अपनी जांच करें।

2. हमेशा बीमार रहना: लगातार बीमार पड़ना शरीर में कमजोरी के निशान हैं। अगर आप आसानी से बीमार हो जाते हैं और ऐसा आपके साथ बार-बार होता है तो अलर्ट हो जाएं। क्योंकि ये ब्लड कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

3. कमजोरी और थकान आराम करने के बावजूद हमेशा तनाव महसूस करना या शरीर में कमजोरी होना भी ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर करवाएं।

4. शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द: अगर आप जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसे बिल्कुल न समझें, क्योंकि ये ब्लड कैंसर हो सकता है।

5. शरीर में खून की कमी और संक्रमण : ब्लड कैंसर में यह समस्या हमेशा देखी जाती है। शरीर में खून की कमी होने की वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड कैंसर में ब्लड सेल्स की संख्या घटने लगती है, जो इन्फेक्शन का खतरा पैदा करती है।

6. लक्षणों में बदलाव: लक्षणों में बदलाव होना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर आप कुछ दिन अलग और फिर कुछ दिन अलग लक्षण महसूस कर रहे हैं या कोई लक्षण बार-बार वापस आ जाता है तो इस परेशानी को इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: कोर्स करते वक्त सिर्फ दांत नहीं, जीभ को भी साफ करें, वरना जवानी में ही मुंह में लग जाएंगे ये रोग

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *