[ad_1]

डिओडोरेंट साइड इफेक्ट्स: गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू से बचने के लिए ज्यादातर लोग डियोड्रेंट (डिओडोरेंट) का इस्तेमाल करते हैं। डियोड्रेंट पसीने की बदबू को दूर कर ताजा और महक देता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कई तरह के केमिकल से बने होने के कारण डायोड्रेंट का ज्यादा इस्तेमाल शरीर और त्वचा दोनों के लिए नुकसानदायक (Deodorant Side Effects) हो सकता है. अगर आप भी जिओड्रेंट का छायांकन कर रहे हैं, तो इसका पक्ष गड़बड़ है…

डियोड्रेंट के साइड ग्रसनी

1. स्किन एलर्जी की वजह

वीडियो ज्यादा लगाने से त्वचा एलर्जी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि डियो एल्युमिनियम, फाइसिस, आर्टिफिशियल एसेंस और कई तरह के पैराबींस से बनता है। ये सभी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हो सकते हैं। इसका ज्यादा इस्तेमाल त्वचा पर लाल दाने, खुजली, रैचेज, जलन जैसी स्थिति को बढ़ा सकता है। कई बार डियो के दुष्प्रभाव काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं। इससे त्वचा पर पड़ी जम जाती है और सूजन और लवजिमा भी परेशान कर सकती है।

2. श्वसन संबंधी रोग

ज्यादा वीडियो के इस्तेमाल से इसके काले मुंह और नाक के जरिए श्वासनली तक पहुंच जाते हैं और सांस से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। इससे अवसाद, तनाव की समस्या भी हो सकती है। इसकी वजह से नींद का उड़ जाना, बेचैनी, घबराहट जैसे विकार भी हो सकते हैं।

वीडियो नहीं देखें कैसे दूर करें पसीने की बदबू

  • वीडियो से एलर्जी है तो आप पसीने की बदबू को दूर कर सकते हैं।
  • गर्मी के दिनों में हमेशा धुले और जैम वैसे ही दिखते हैं। कपड़े के रहने से हवा आसानी से पास हो सकती है और पसीना सूख जाता है।
  • हर दिन कम से कम दो बार नहाएं और आर्मपिट में बालों की सफाई करते रहें। पसीने के कीटाणु नहीं चमकते हैं।
  • पसीने की बदबू को दूर करने के लिए कोल्ड कंप्रेस या फिटकरी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

टेबल कुर्सी पर बैठकर नहीं इस तरह खाने से मिलते हैं सेहत के फायदे ही फायदे… क्या आप जानते हैं सही तरीका

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *