मुंह के स्वास्थ्य और मुंह की स्वच्छता के लिए जीभ की सफाई क्यों जरूरी है

0
59
Spread the love


क्यों जरूरी है जीभ की सफाई: शरीर के साथ मुंह को साफ रखना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जब किसी व्यक्ति को यह कहा जाता है कि उसके मुंह से बदबू आ रही है तो वह बहुत शर्मसार हो जाता है। यही कारण है कि ओरल हाइजीन भी हर व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। वैसे तो हर कोई दांतों की सफाई करता है और दांतों की सफाई करता है, लेकिन इस सफाई में ज्यादातर लोग मुंह के सबसे जरूरी हिस्सों को भूल जाते हैं या उन्हें साफ करना जरूरी नहीं समझते। जी हां हम जीभ की बात कर रहे हैं।

जब हम ओरल हाइजीन की बात करते हैं तो जीभ को इग्नोर बिल्कुल नहीं कर सकते। क्योंकि हमारे मुंह का सबसे बड़ा हिस्सा जीभ होता है, जिसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है। बहुत से लोग काटने से दांत साफ कर लेते हैं, लेकिन जीभ की सफाई पर ध्यान नहीं देते। आइए जानते हैं जीभ की सफाई का ध्यान रखना भी इतना जरूरी क्यों है?

जीभ को क्यों साफ रखना चाहिए?

1. सांसों की बदबू: सांसों में बदबू की समस्या आमतौर पर तब पैदा होती है जब मुंह की, आंखों की सफाई अच्छी तरह से नहीं की जाती है। हम जो कुछ भी खाते या खाते हैं, वो सीधे हमारे जीभ की सतह पर चिपकते हैं। किस वजह से मुंह से बदबू आ रही है। इस स्थिति से बचने के लिए यह जरूरी है कि दांतों के साथ-साथ जीभ की भी अच्छी से सफाई करें।

2. स्वाद में नज़र: जब जीभ साफ होती है तो आप अलग-अलग भोजन के स्वाद का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके विपरीत जब जीभ की सफाई नहीं की जाती तो हमारे टेस्ट बड्स गंदगी के नीचे छिप जाते हैं, जिससे भोजन का स्वाद लेने में कड़वाहट महसूस होती है।

3. मुंह का सूखापन: जब जीभ गंदी होती है तो मुंह बनता है। आपको मुंह में ताजगी महसूस नहीं होगी। आप अपने मुंह में एक खिंचाव या अजीब सा टेस्ट फील करेंगे। दरअसल जीभ की गंदगी को रोकने का काम करता है, जिसकी वजह से आपका मुंह लगता है।

4. बैक्टीरिया: मुंह और दांतों के साथ-साथ जीभ की सफाई करना भी जरूरी है, क्योंकि जीभ पर जमी गंदगी की वजह से बैक्टीरिया के टूटने का खतरा बढ़ जाता है, जो सांसों में बदबू, दांतों में सड़ांध और जलन से जुड़ी परेशानी पैदा करता है करने का कारण बनता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: लाल केला: पीला और हरे केले से ज्यादा फायदा होता है ‘लाल केला’, इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को जरूर खाना चाहिए ये फल

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here