[ad_1]

स्किनकेयर टिप्स: मेकअप करना इन दोनों महिलाओं के लिए अतिरिक्‍त नीड जैसा है। इससे आपको फेयरस्टेयरिंग में मदद मिलती है। लेकिन जितना अहम मेकअप करना होता है उससे कहीं ज्यादा अहम इसे समय पर हटा देता है। जब सुबह आंख खुलती है तो दुनिया भर का खतरा होता है, क्योंकि आप लंबे समय तक रासायनिक युक्त उत्पादों को चेहरे पर रखते हैं जिससे स्किन डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। अब ऐसे में क्या किया जाए… तो आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने चेहरे को पैंपर कर सकते हैं आइए जानते हैं।

मेकअप रिमूव करें-अगर आप जल्दी में बिना मेकअप रिमूव किए ही रात को सो गए हैं तो सबसे पहले सुबह उठने के साथ ही आपको अपना मेकअप रिमूव करना है या फिर आप किसी मेकअप रिमूवर के इस्तेमाल से मेकअप रिमूव कर सकते हैं या फिर आप नारियल या जैतून के तेल से भी मेकअप रिमूव कर सकता है।

क्लींजिंग- मेक अप रिमूव करने के बाद अब क्लींजिंग की बारी आती है। देखिए अगर आपकी त्वचा नॉर्मल हो या फिर ऑयली हो तो आप साबुन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी साफ हो जाती है।

साफ़- अगर मेकअप लंबे समय तक आपके चेहरे पर रहता है तो ये आपके पोर्स में भी बैठ सकता है। ऐसे में रात भर अगर आपने मेकअप लगा रखा है तो गंदगी जमा होने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इससे मुंहासे होने की अनुमान ज्यादा बढ़ जाती है। इसके लिए आपको स्क्रब करना जरूरी है। एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करने में मदद मिलेगी।

फेस मास्क- स्क्रब करने के बाद आपको अपनी त्वचा को शांत और ठंडक प्रदान करने के लिए चेहरे पर मास्क लगाना चाहिए। आप चाहे तो एलोवेरा या फिर खरे का फेस मास्क घर में ही बना सकते हैं। इसे करीब 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लें।

मॉइश्चराइज-सबसे आखिरी में आता है मॉइश्चराइज करना। फेस मास्क लगाने के बाद आपकी स्किन को हाइड्रेशन की जरूरत होती है, तो फिर आप अपने चेहरे के होश का मॉइश्चराइजर अप्लाई करें. इससे आपके त्वचा में चमक लॉक हो जाएगा. इसके बाद एक से दो दिन तक मेकअप करने से बचें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: और कॉफी के साथ सिगरेट बहुत खतरनाक, पता भी नहीं चलेगा और हो जाएगी ये बीमारी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *