[ad_1]

स्वस्थ कैसे रहा जाए: आजकल के खराब लाइफस्टाइल और विश्लेषण की वजह से लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियां लग रही हैं। दुनिया का हर शख्स इन दिनों कोई न कोई बीमारी के लिए घूम रहा है। किसी को लाइन है तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, किसी को कैंसर है तो किसी को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की टेंशन। इसमें कोई संभावना नहीं है कि कुछ लोगों ने अपनी सेहत पर ध्यान देना कम कर दिया है।

समस्या यह है कि ज्यादातर लोग बीमारी से बचने की कोशिश करने के बजाय बीमारी होने के बाद इलाज को लेकर ज्यादा अलर्ट रहते हैं। अगर बीमारी होने से पहले ही इसे रोकने के प्रयास करें तो बीमारी नहीं होगी। अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको 6 स्टेप्स जा रहे हैं, जिन्को आपको फॉलो करना है।

1. ताली बजाना: आपको शायद यह आसानी से नहीं होगा कि ताली से उल्लेखनीय रक्त का सर्कुलेशन बढ़ जाता है। शरीर के सभी अंग सक्रिय हो जाते हैं और तेजी से काम करने लगते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं प्रतिबंध भी मजबूत होता है।

2. तलवा घिसना: तलवा घिसने से शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इससे तनाव कम होता है। नींद अच्छी और जल्दी आती है। पाचन तंत्र को लाभ मिलता है और शरीर का संतुलन बना रहता है। इसके अलावा, त्वचा को चमकदार बनाने में भी यह चमक है।

3. घरेलू मलना: घरेलू मलने से शरीर और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। तनाव कम होता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ रहा है। नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।

4. नाखून बांधना: नाखूनों को टूटने से मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिलती है। एकाग्रता बढ़ रही है। इससे जुड़े बैक्टीरिया का खात्मा होता है। हालांकि ज्यादा देर तक इस अभ्यास को न करें। टोकन को रांने के लिए जोर का दबाव न डालें।

5. फ्रैंक हंसना: फ्रैंक हंसने से मानसिक तनाव कम होता है। अवसाद का खतरा कम रहता है। इससे आपके दिल के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है। हंसना श्वसन के लिए भी बहुत अधिक लाभ है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखता है।

6. रोज टहलना: कार्यदिवस वाले लोगों में बीमारी की संभावना कम होती है। इससे शरीर के सभी अंगों को लाभ मिलता है। दिल की सेहत में सुधार होता है। अनुकूलन प्रणाली मजबूत होती है और इससे पूरे दिन शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: अगर शरीर में दिखने लगें ये लक्षण, तो बिल्कुल न करें इग्नोर, हो सकता है ‘ब्लड कैंसर’

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *