[ad_1]

मधुमेह रोगी के लिए रात की दिनचर्या: वायरलैस बीमारी है, जिसे अगर समय पर नियंत्रित नहीं किया जाता है तो हार्ट फेल, हार्ट अटैक, दुर्घटना और डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। ग्रामीणों के ब्लड शुगर हाई होता है। हालांकि इस बीमारी के साथ यह सबसे अच्छी बात है कि सही तालमेल और जीवनशैली की मदद से इस बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। वायरल भले ही एक गंभीर बीमारी हो, लेकिन अगर अलर्ट अलर्ट का ध्यान रखें तो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में लाना आसान हो जाता है। अगर आप रोगी के मरीज हैं और ब्लड शुगर के लेवल को कम करना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले ये 5 काम जरूर करें।

सोने से पहले करें ये 5 काम

1. देर रात व्यायाम छोड़ना: ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पहला काम आपको सुबह-सुबह काम पर लौटने का है। रात को कुछ भी ऐसा खाने से बचें, जिससे शुगर का लेवल बढ़ने का खतरा पैदा हो सकता है।

2. कैमोमाइल चाय: रात को सोने से पहले सिर्फ एक कप कैमोमाइल चाय पीने की आदत डालें। चूंकि इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और सामूहिक गुण मौजूद होते हैं, इसलिए ये ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का काम कर सकता है।

3. पानी में भीगे बादाम: दिन भर की रात को सोने से पहले 7 भी बादाम खाने से शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मिल सकता है। बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो नींद की पूर्णता में सुधार करने का काम करते हैं। इसके अलावा, लेट नाइट फूड क्रेविंग को भी शांत करते हैं।

4. जल में विस्फोट हुआ मेथी का बीज: मेथी के दानों में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के स्तरों को कम करने में भरता है। यात्रियों को रोजाना रात को सोने से पहले पानी में जमाया हुआ एक चम्मच मेथी दाना खाना चाहिए।

5. वज्रासन: रात के खाने के बाद और सोने से पहले हर किसी को 15 से 20 मिनट के लिए वज्रासन में बैठना चाहिए। आम लोगों को भी रोजाना ये काम करना चाहिए। इससे न सिर्फ खाने को जल्दी पचाने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है, बल्कि ब्लड शुगर के स्तर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: रोज़ करें ये 6 काम, आसपास भी नहीं निकलेगी कोई बीमारी, सब लोग पूछेंगे आपकी फिटनेस का राज

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *