पूरीयां उतरते वक्त लग जाता है ज्यादा तेल, तो फिर ये ट्रिक अपनाएं

0
36
Spread the love


परफेक्ट पूर्णियां बनाना कितना अच्छा नहीं लगता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पूरियां तलते देर में सारा तेल अंदर भर जाता है। जिसे देखकर ही खाने का मन नहीं करता है। क्योंकि वह देखने में ही अनहेल्दी सा ​​दिखता है। ऐसी पूरियों से पढ़ने के लिए हम आपके लिए यह खास टिप्स देखते हैं। जिसकी मदद से आप गोल-गोल तेल मुक्त पूरी तरह से आराम से उतर सकते हैं और पूरी तरह से फटने या उसमें तेल घुसने की स्थिति से आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

आते को गंभीरता से लें

जब भी आपको फूली हुई पूरियां हो जाती हैं तो संकोच को थोड़ी सघनता गुंथे। पूरियों के अनुबंध को लॉग टाइट गुथेंगे तो इससे जरास में पूरियां फटती नहीं हैं और इसमें तेल ज्यादा भरता भी नहीं है. 

पूरी के लिए जब भी आटा गुंथे तो इसमें तेल या घी जरूर डालें

पूरी के समझौते में तेल या ग्रीस डालने से यह फट नहीं है। यह आराम से अच्छे और फूले हुए रहते हैं। 

आटे को कवर करके रखें

पूरी का आटा गुथने के बाद उसे खोलें न उसे सटीक छोड़ें पकड़ कर न रखें तो यह फट भी सकता है। आटा गूंथने के बाद इसे आधा घंटा तक ठीक कर लें। इससे पूरी तरह फूली और अच्छी बनती है। लोई में आटा बैठने की गलती बिल्कुल नहीं करें। ऐसा करने से पूरी तरह से फटने की गुंजाइस बढ़ जाती है। 

पूरी तलने से पहले तेल को अच्छे से गर्म करें

जब भी पूरी तलने के लिए कढ़ाही में तेल बदलें तो उसे अच्छे से गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें पूरी तरह से समा जाता है जिससे पूरी तरह से तेल भरने की गुंजाइस नहीं रहती। इसलिए बेले हुए पूरी तरह से तेल में डालने से पहले तेल को अच्छे तरीके से गर्म करें। 

ये भी पढ़ें: अचार में सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानिए क्या…



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here