अपनी डबल चिन को पतला करने के लिए चेहरे की चर्बी कैसे कम करें

0
68
Spread the love


चेहरे की चर्बी कैसे कम करें: चेहरे को हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। क्योंकि इसी को देखकर किसी का हाव-भाव अच्छी तरह से समझा जा सकता है। अधिकतर लोग किसी के स्वभाव से पहले चेहरे से ज्यादा प्रभावित होते हैं। चेहरे पर निखार लाने के लिए लोग तरह-तरह की क्रीम और न जाने कितने तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एक चीज है, जो न तो क्रीम से जाती है और न कॉस्मेटिक से।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चेहरे पर जमी चर्बी की। चेहरी की चर्बी को घटाना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि ये हमें और आकर्षित बनाता है। भले ही आप दिखने में भी पड़ोसी हों, मगर आपका चेहरा भारी है, तो कहीं न कहीं लोग आपको मोटा ही समझते हैं। हालांकि सही टिप्स के जरिए चेहरे पर जमी चर्बी से राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में…

चेहरे का भ्रम: अगर आप चेहरे की चर्बी को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको सुबह उठकर मतिभ्रम करना होगा। रुक या खड़े 2 से 3 मिनट तक अपने चेहरे पर मत करें। आप अपने दस्तावेज़ के माध्यम से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश कर सकते हैं। माथे की शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे गालों से होते हुए माथे तक जाएं।

शराब पीने से बचें शुगर से भरपूर आकर्षण को हमेशा ही सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है। इसका असर चेहरे पर भी देखने को मिलता है। यही वजह है कि अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे से चर्बी छूमंतर हो जाएं, तो आपको मीठी या शुगर से भरपूर चुटकियों को कम करना होगा या फिर बिल्कुल ही बंद करना होगा।

पर्याप्त नींद लेना: हेल्दी लाइफ के लिए सोना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि चेहरे की चर्बी खत्म हो जाए तो रोज आपको 7 से 8 घंटे तक सोना होगा। अच्छी नींद से आपके शरीर में जमी चर्बी कम हो जाती है। पर्याप्त नींद नहीं लेने की वजह से आपके शरीर में वाटर टेंशन बना रहता है, जो चेहरे को सुजा देता है। इसलिए सोना बहुत जरूरी है।

नमक का सेवन : चेहरे के चर्बी को प्रभावित करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे नमक का सेवन बहुत ध्यान से करें। अगर आप ज्यादा सोडियम लेते हैं, तो शरीर में सूजन हो जाती है। नमक के सेवन में छेद से शरीर में पानी का स्तर बना रहता है। इससे चेहरे पर सूजन कम होती है और चर्बी भी घटने लगती है।

व्यायाम जरूरी: अगर आप रोज व्यायाम करते हैं तो केवल आपके शरीर पर देखने से ही आनंद मिलता है, बल्कि इसका चेहरा भी निखरने लगता है। भौतिक गतिविधियों के साथ-साथ आप में भी हेल्दी रहते हैं। इसके चेहरे पर नैचर भी कायम रहता है। व्यायाम के साथ-साथ पानी भी भरपूर होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: चांदनी के फायदे: सिर्फ सूरज नहीं, चांद की रौशनी में बैठने के भी हैं कई फायदे, शरीर को हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां दूर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here