[ad_1]

घमौरियां: गर्मी में घमौरियां एक आम परेशानी है लेकिन अगर किसी व्यक्ति के लिए यह परेशानी का सबब बन जाए तो फिर परेशानी होती है। गर्मी में जब पसीना लगता है तो रैचेज भी बढ़ने लगते हैं। यह रैशेज कई गंभीर रूप भी ले सकता है। घमौरियां बड़ों को नहीं बल्कि बच्चों को काफी परेशान करती हैं। यह पूरी तरह से हाइजीन का मामला है। जो लोग ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें घमौरियों की परेशानी अक्सर होती है। घमौरियों के इलाज के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद मिल रहे हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें जिनका इस्तेमाल आप आसानी से घर बैठे घमौरियां कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल से दूर होंगी घमौरियां

जिस जगह पर आपको घमौरियां हैं उसकी जगह एलोवेरा जेल को अच्छे तरीके से मल लिया जाता है। ऐलेलोव त्वचा को ठंडा रखता है। पहली जेल को एक बाउल में निकाल लें। फिर वह अच्छे तरीके से घमौरियों पर धधकता है। या अच्छी से मालिश करें। फिर उसे 15 मिनट तक घमौरियों पर लगा रहने दो। फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर आप एक दिन में ऐसा 2-3 बार करेंगे तो आपकी घमौरियां तुरंत ठीक हो जाएंगी। क्योंकि एलोवेरा जेल में और एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। जो त्वचा से संबंधित बीमारी, रैशेज, घमौरियां, खुजली, इरिटेशन को दूर रखते हैं। एलोवेरा जेल स्किन से इंफ्लेमेशन, रेडनेस को दूर करके तैयार करती है और डिहाइड्रेशन से भी बचाती है।

फिक्सिंग पाउडर से घमौरियों की खराबी दूर होती है

यदि आप घमौरियों की वजह से काफी दिनों से परेशान हैं। तो सबसे पहले आप लगाने लें और उसका लेप रहने घमौरियों पर लें। लेप बनाने के लिए सबसे पहले आपको 1 चम्मच जमा पाउडर लेना चाहिए जिसमें मात्रा के होश से पानी मिला लें। इस लेप को घमौरियों पर रखें और 15 मिनट के बाद इसे अच्छे से धोकर हटा लें। जैसा कि आपको पता है स्किन और बालों के लिए राशि कितनी है। इसमें कूलिंग एजेंट, एस्टिंजेंट और एंटी एलर्जी गुण होते हैं जो त्वचा और बालों को अच्छा रखते हैं। हालांकि त्वचा पर लगाने का रंग चढ़ सकता है। लेकिन इससे आपकी घमौरी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: फिट रहने के लिए अगर आप भी कसरत करते हैं तो जान लें एक्सरसाइज से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *