छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 की तारीख चुनाव आयोग ने शुरू की तैयारी EVM जाँच घोषणा

0
83
Spread the love


छत्तीसगढ़ चुनाव 2023: छत्तीसगढ़ में साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य के 33 मतदाताओं में एक लाख 27 हजार से भी अधिक ईवीएम/वीवीपटी मशीन वोटिंग होगी। इसकी एफएलसी (फर्स्ट लेवल चेकिंग) 10 जून से 27 जून तक की जाएगी। इसके लिए राजधानी रायपुर में जाली के जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और एफएलसी पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

राज्य के निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए योजनाएँ

दरअसल सोमवार को राजधानी रायपुर के नए सर्किट में निर्वाचन आयोग की घोषणा की गई थी। छत्तीसगढ़ के निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी,हैदराबाद के अधिकारियों ने एफएलसी के साथ रोज़गार की निकासी और जरूरी मांगना दी है। इस कार्यकुशल में उन्हें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी से संबंधित जूनियर और तकनीकी प्रकियाओं के बारे में जानकारी दी गई।

2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए हाथ पैर मार रहे तानाशाही, सरकार के फैसले से मची खलबली, अब ले रहे हैं इनका सहारा

EVM-VVPAT की जांच के लिए इंजीनियरों की 26 टीम बनाई गईं

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा राज्य के सभी सभी अलग-अलग/वीवीपति की प्रथम श्रेणी की जांच के लिए कार्य जारी किया गया है। इसके लिए इंजीनियरों के 26 दलों का गठन किया गया है। ये दल निर्धारित तारीखों में संबंधित जाने का वितरण जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और एफएलसी पर्यवेक्षकों के सहयोग से एफएलसी की प्रक्रिया की पूरी प्रक्रिया।

33 गोपनीय में इन तारीखों को एफएलसी होगा

बालोद, बलौदाबाजार-भाटापारा, बलौदाबाजार-भाटापारा, बलौदाबाजार-भाटापारा, बस्तर, बेमेतरा, बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जशपुर, कबीरधाम, कोंडागांव, कोरबा, रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, सरगुजा, कांकेर, मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी योजना के अनुसार , जांजगीर-चांपा और महासमुंद जिले में 10 जून से 27 जून के बीच हर रोज/वीवीपट्टी की एफएलसी की जाएगी। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 10 जून से 15 जून, मुंगेली में 16 जून से 23 जून, शक्ति में 10 जून से 17 जून, सांरगढ़-बिलाईगढ़ में 18 जून से 24 जून, में 10 जून से 14 जून, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी- भरतपुर में 15 जून से 23 जून, नारायणपुर में 10 जून से 13 जून, सुकमा में 14 जून से 17 जून, दंतेवाड़ा में 18 जून से 22 जून, बीजापुर में 23 जून से 26 जून, बाड़ागढ़-छुईखदान-गंडी में 10 जून से 17 जून और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में 18 से 23 जून तक FLC की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में 1 लाख 27 हजार से अधिक ईवीएम/वीवीपीएटी मशीन

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन सहयोगी रीना साहेब कंगाले ने वर्कशॉप में बताया कि राज्य में कुल एक लाख 27 हजार 444 ई-विवरण और वीवीपति की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) का सभी कार्य जिला मुख्यालय में आने वाले 10 जून से 27 जून तक किया जाएगा। इस योजना में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और एफएलसी पर्यवेक्षकों को एफएलसी की प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी दी गई है।

अक्टूबर का पहला पखवाड़ा लागू हो सकता है आचार संहिता

जिद्दी है कि इस साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए दिसंबर में दिसंबर में चुनावी प्रक्रिया पूरी तरह से होगी। माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले पखवाड़े में ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। राज्य में कांग्रेस की सरकार है। लेकिन इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। क्योंकि कांग्रेस-बीजेपी के साथ अब आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर रही है। इसके अलावा राज्य की क्षेत्रीय पार्टी जेसीसी जे भी चुनावी तैयारी में जुट गई है और बहुजन समाज पार्टी का भी राज्य के कुछ क्षेत्रों में पकड़ है।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here