[ad_1]

सीधे चेहरे पर नींबू रगड़ना: चेहरे को बेदाग और निखरा हुआ बनाने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय किए जाते हैं। इन्हीं में से एक बहुत ही उपाय है जबरदस्ती। इसका इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है क्योंकि नींबू के रस में विटामिन सी है। साइट्रिक एसिड, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है। जो त्वचा को साफ करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा में कॉलेजन का स्तर बढ़ता जा रहा है। कॉलेजन एक प्रोटीन है जो उम्र बढ़ाने के साथ-साथ कम रहता है और त्वचा को बंटी बनाता है। इसके अलावा नींबू का त्वचा की रंगत सुधार में भी बड़ा हाथ रहता है। ये एक्स्ट्रा ऑयल के उत्पादन को भी रोकने में मदद करता है। यही वजह है कि स्किन केयर में सबसे ज्यादा नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई लोग होते हैं जो नींबू को काटकर सीधे चेहरे पर राँड लगाते हैं। क्या करना सही है? आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

क्या नींबू का लाइव उपयोग सुरक्षित है

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि नींबू के इस्तेमाल से चेहरे के लिए कई फायदे साबित हो सकते हैं। लेकिन कभी भी सीधे तौर पर नहीं. हमें कभी भी नींबू के रस या नींबू को काटकर सीधे चेहरे पर रांड़ना नहीं चाहिए। इससे त्वचा को कई सारे नुकसान हो सकते हैं वास्तव में नींबू का रस 2 लेवल से भी अधिक एसिडिक होता है। इससे आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप सीधे नींबू रांटते हैं तो इससे त्वचा में जलन हो सकती है, धूप के प्रति वर्गीकरण, हाइपरपिगमेंटेशन, जिम्मी जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा केमिकल बर्न भी हो सकता है। ये अपना प्रभाव तभी दिखा सकता है जब यह किसी और चीज में शामिल होकर लगाया जा सकता है। नींबू के रस को असली रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है।

क्या है नींबू का रस लगाने का सही तरीका

नींबू का रस चेहरे पर लगाने का सही तरीका यह है कि आप या तो शहद नींबू का इस्तेमाल करें या फिर मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस बनाने का तरीका। बेसन में नींबू का रस मिला सकते हैं। गुलाब जल या ग्लिसरीन में भी नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। इस तरह से चेहरे पर नींबू का रस लगाने से ही त्वचा को फायदा मिलेगा।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *