गर्भावस्था के दौरान गाना सुनने के फ़ायदे: गर्भावस्था के दौरान गाने सुनने से बच्चे पर आसक्त होता है अच्छा असर, मस्तिष्क संरचना विकसित होती है

0
97
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">म्यूजिक मूड मूड और स्ट्रेस रिलीवर होता है। म्यूजिक सुनने से हमें खुशी मिलती है, हम फ्रेश फील करते हैं, मूड अच्छा होता है और स्ट्रेस भी कम होता है। इसी कारण से, प्राचीन काल से संगीत थेरेपी का उपयोग विभिन्न शारीरिक और मानसिक रूप से उपचार के लिए किया जा रहा है। इसलिए ही किसी सदस्य को ठीक करने के लिए संगीत का उपयोग नहीं किया जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि गर्भ में पल रहे गर्भ में पल रहा बच्चा भी संगीत सुन सकता है और आनंद ले सकता है। Unicef.ऑर्ग (unicef.org) के अनुसार बच्चों पर गाना बहुत अच्छा असर डालता है। बच्चे के गर्भ में भले ही हो लेकिन गर्भावस्था के 18वें हफ्ते से बच्चे का गाना सुनाई देता है। सिर्फ इतना ही नहीं जानकारों के अनुसार बच्चे को वह संगीत जन्म के बाद भी याद रहता है। 

हाल ही में हुए कुछ अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान गाना सुनने से बच्चे का दिमाग तेज और बेहतर तरीके से विकसित होता है। इसके साथ ही अध्ययन ने बताया कि सुनने से मस्तिष्क की संरचना भी विकसित होती है। आइए प्रेगनेंसी में गाने सुनने के और फायदों के बारे में जानते हैं।

स्ट्रेस कम होता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिलाएं गाना सुनती हैं तो उनका स्ट्रेस कम हो जाता है। किसी भी तरह की मानसिक परेशानी जैसे चिंता, घबराहट और तनाव से राहत देने वाला गाना आता है। इससे मां बनने वाली महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

इमोशनल हेल्थ सही होती है

गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन्स में कोई बदलाव आते हैं जिसकी वजह से महिलाओं में बहुत भावनात्मक होने की संभावना है  हैं। ऐसे में संगीत सुनने वाली महिलाएं खुद को इमोशनली हेल्दी और स्ट्रॉन्ग फील करती हैं। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है 

प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेस के कारण महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। लेकिन, संगीत सुनके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। ब्लड प्रेशर दिल के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए संगीत सुनने से प्रेग्नेंट महिला के लिए दिल की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

व्यक्तिगत विकास में प्रचार

ऐसा माना जाता है कि राष्ट्रपति पद के दौरान आप जिस प्रकार के संगीत असंख्य हैं, वह आपके बच्चे के व्यक्तित्व को बनाने में मदद कर सकता है। इस प्रकार, सॉफ्ट और सरल संगीत एक शांत और शांत आचरण को बढ़ावा दे सकता है, जबकि तेज और पॉप संगीत आक्रामक लक्षणों को सामने ला सकता है।

किस तरह के गाने सुने जाने चाहिए

1। सरल धुन वाले संगीत सुने 
2. सॉफ्ट सॉन्ग सुने
3. अपने पसंदीदा गाने सुने 
4. पॉप सॉंग सुने पर सोच-विचार करके 

कितनी अंत तक मारा गया गाना

ध्यान दें कि अगर आप स्पीकर में गाना सुन रहे हैं तो धीमी आवाज में सुने और अगर हेडफोन चालू रख रहे हैं तो वॉल्यूम लेवल कम कर दें। दिन में 1-2 घंटे के लिए ही गाना सुना। अधिक गाना सुनने से आपके बच्चे की नींद का रहस्य टूट सकता है। 

इसी प्रकार का गाना सुनने से गर्भवती महिलाएं अधिक बेरोजगार रहती हैं। जिससे, बच्चा भी अच्छा व्यवहार करता है। इसी तरह से प्राप्त मां और बच्चे दोनों के लिए लाभ होता है।

यह भी पढ़ें: Adams Apple: महिलाएं भी बढ़ रही हैं लेकिन सिर्फ पुरुषों में ही क्यों दिखती हैं एडम्स अचरज में?  



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here