Home Lifestyle गर्मियों में चेहरे पर आइसिंग करना सही है या नहीं, जानिए सबकुछ

गर्मियों में चेहरे पर आइसिंग करना सही है या नहीं, जानिए सबकुछ

0

[ad_1]

क्या फेस आइसिंग अच्छी है: गर्मियों में त्वचा की देखभाल काफी जरूरी होती है। क्योंकि गर्मी और धूप का असर आपके चेहरे पर सबसे ज्यादा पड़ता है। ऐसे में लोग त्वचा को ताजा रखने के लिए बर्फ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। हम, आप बहुत से लोगों की स्किन केयर रूटीन में चेहरे पर आइस क्यूब रब करना शामिल है। लेकिन क्या करना सही है? क्या सच में ये चेहरे को ताजा रखता है इसे गर्मी के मौसम में लगाना भी जरूरी है या नहीं… इसके बारे में हम जानेंगे आगे के लेख में।

क्या गर्मी में आइसक्यूब लगाना सही है ?

जलन दूर करें-ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं और इससे चेहरे पर जलन और रेडनेस की समस्या हो जाती है तो ऐसे में चेहरे पर बर्फ लगाने से लाभ हो सकता है। इसका कूलिंग प्रभाव इरिटेशन और जलन को कम करने में मदद करता है।

एक्ने से राहत ए- गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में बर्फ का इस्तेमाल दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। आइस क्यूब लगाने से त्वचा शांत होती है। साथ ही जो तेल का उत्पादन होता है वो भी रुक जाता है। ओपन पोर्स की समस्या कम होती है और ऐसे ये मुंहासे भी दूर करने लगता है। ज्यादा फायदे के लिए आप गुलाब जल, एलोवेरा, चुकंदर से बना आइस क्यूब भी लगा सकते हैं।

रक्त स्राव- चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ रहा है। त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार होता है। आपकी स्किन फ्रैंक सांस लेती है और ऐसे आपकी त्वचा में निखार आता है।

फाइन लाइन्स- त्वचा को टाइट करने और झुरियों और महीन रेखाओं को सीमित करके बर्फ आपकी त्वचा को जवान और हेल्दी बनाने में मदद करती है।

पफीनेस-कई बार नींद की कमी और तनाव की वजह से आंखों के नीचे पफीनेस की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप बर्फ का इस्तेमाल करके उसमें कमी ला सकते हैं। इसके अलावा डार्क सर्किल से भी मौत में भी पूर्ति होती है। आप पसंद नहीं करते तो कॉफी वाला आइस क्यूब बना लें और भी ज्यादा लाभ पहुंचा सकते हैं।

यंग-धूप और पसीने में रहने की वजह से त्वचा डल और बेजान दिखती है। ऐसे में आप चेहरे पर बर्फ लगाएंगे तो आपके चेहरे पर ताजगी आएगी। मृत त्वचा की त्वचा निकल जाएगी और आप युवा नजर आएंगे

आइस क्यूब कैसे फ्रीज?

गर्मियों में चेहरे पर आइस क्यूब लगाने का सबसे सुरक्षित तरीका ये है कि आप आइस क्यूब को एक जालीदार कपड़े में लपेट लें। अब इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे आवेदन करें। आप सीधे बर्फ को चेहरे पर लगाने से बचें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: क्या आप रोटी और चावल के एक साथ फायदे हैं? पहले जानकार से जान बूझकर ऐसा करना कितना सही है?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here