[ad_1]

समर डे एंगेजमेंट हो गया है। यह मौसम अपने साथ कई समस्या लेकर आता है खासकर त्वचा से संबंधित बीमारियों से। कभी दाने तो कभी घमौरियां जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्मियों में मिलने वाला फल लीची स्वाद और सेहत से भरपूर होता है। यह आपके शरीर को जानकारी में रखने में बहुत सहयोग करता है। खाने में खट्टी-मीठी और रसीली लीची में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट जो प्रतिबंध प्रतिबंध में मदद करता है और त्वचा के लिए भी काफी लाभ देता है। ये तो हो गए लीची के फायदे लेकिन क्या आपने कभी लीची के छिलकों के फायदों के बारे में सुना है? जी हां, लीची के छिलकों का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। लीची खाने के बाद इसके छिलके हम फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लीची के छिलके आपकी त्वचा के लिए एक नहीं, बल्कि कई तरह के लाभ हो सकते हैं।

चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग मेकिंग में, गर्दन की टैनिंग को साफ करने में और एड़ियों को कोमल और खूबसूरत बनाने में लीची के छिलकों का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, आइए जानते हैं।

कुछ इस प्रकार होते हैं लीची के छिलकों के फायदे

1. लीची के छिलकों का बना सकते हैं फेस स्क्रब

गर्मियों में आप लीची के छिलके को एक बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले लीची के छिलके को धुलकर सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीस लेना है फिर इसमें चावल का आटा, एलोवेरा जैल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। फिर अपने चेहरे पर इस पेस्ट को मीठा और फीके हाथों से प्रतिक्रिया देकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे स्किन के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और चेहरा भी निखर आएगा।

2. टैनिंग दूर कर सकते हैं लीची का छिलका

लीची के छिलके से हुए टैनिंग से आप निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको लीची के छिलकों को एक जैसा पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। फिर गले में हुई टैनिंग पर इस पेस्ट को लगाया जाता है और हल्के हाथ से मतिभ्रम होता है। ऐसा करने से गले की डेड सेल्स की त्वचा की झुर्रियां और टैनिंग भी खत्म हो जाएगी।

3. एड़ियों के लिए भी लाभ

एडियों की गंदगी साफ करने में भी लीची का छिलका बहुत सहायक है। इसके लिए छिलके को दरदरा पीसकर मुल्तानी मिट्टी, चमकीला सन्देह और हैरान कर देने वाला विनेगर मिला लें। अब इस पेस्ट के संपादकों को लगा कर 20 मिनट छोड़ दें, इसके बाद प्यूमिस स्टोन से साफ कर लें। इसके बाद आपकी एडियां साफ और कोमल हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें : ब्लड ग्रुप डाइट : ब्लड ग्रुप के हिसाब से चुनें अपना डाइट, जानें क्या है विशेषज्ञों की सलाह

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *