Home Lifestyle जोड़ों के दर्द के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

जोड़ों के दर्द के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

0

[ad_1]

जोड़ों के दर्द के लिए खाद्य पदार्थ: शरीर में यूरिक एसिड या फिर गठिया की बीमारी के कारण सबसे ज्यादा असर शरीर के जोड़ों पर पड़ता है। ऐसे में शरीर का जोड़ दुखने लगता है और ज्वाइंट पेन (जोड़ों का दर्द) के कारण उठना बैठना बैठ तक दुगरा हो जाता है। कई लोग कमजोर हड्डियों और जोड़ों के कारण खास मौसम में काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसी दवाओं के साथ अगर सही आहार का पालन किया जाए तो जोड़ों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। आज हम जानते हैं कि आहार में किन खाद्य पदार्थों (जोड़ों के दर्द के लिए आहार) को शामिल करके आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

केसर (केसर)

केसर का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। वास्तव में केसर में दर्द कम करने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस संबंधी दर्द को कम कर देते हैं।

सूखे मेवे (सूखे मेवे)

द्रवित मेवे अपने ढेर सारे तत्वों की मदद से जोड़ों के दर्द में काफी माने जाते हैं। अखरोट, पिस्ता और बाद में ढेर सारा कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ विटामिन ई भी प्रदान करता है। इनमें पाया जाने वाला ओमेगा थ्री थ्री एसिड ऑस्टियोपोरस संबंधित जटिलताओं को कम करता है और जोड़ों का दर्द कम करता है।

पालक

पालक में ढेर सारे काम पाए जाते हैं हर दिन मदद से शरीर में दर्द, अकड़न, जकड़न और सूजन को कम किए जाने में मदद मिलती है। इसके अलावा पालक में ढेर सारा कैल्शियम भी पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ सुरक्षित होते हैं।

ढाँचा फल (खट्टे फल)

टेस्टोस्टेरोन फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, इससे शरीर की संबंधित क्षमताएं मजबूत होती हैं और शरीर में दर्द और सूजन भी कम होती है। कुछ सेवन से अर्थराइटिस और जॉइंट पेन कम होता है। आप बनावट में संतरा, लिपिक, अन्नानास आदि का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here