[ad_1]

बाल लोच: रूखे, बेजान, सूखे, घुंघराले बालों के बारे में तो आपने कई बार लोगों से सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेयर एलिस्टिकिटी भी आपके बालों को बहुत प्रभावित कर सकती है। अगर आपके बालों में इलास्टिक नहीं है, तो इस बीच से टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको हेयर एलिस्टिकिटी के बारे में बताते हैं और वह कारक जो इससे प्रभावित होते हैं और इससे बचने के उपाय।

हेयर इलास्टिसिटी क्या होती है

जब हम एक बाल को दिखा रहे होते हैं तो यह एक रबर की तरह से रिपोर्टिंग करते हुए नजर आते हैं। इसे ही हेयर इलेस्टिसिटी कहा जाता है। जब आपके बाल मजबूत होते हैं, तो एलिस्टिकिटी भी अच्छी होती है और बच्चे के डंडे टूटते नहीं हैं और ड्रैस के बाद भी वापस शेप में आ जाते हैं। वहीं जब बालों की संभावना कम हो जाती है, तो ड्रैक्स के बाद उनके टूटने का खतरा अधिक हो जाता है। हेयर इलास्टिसिटी बालों की ओवरऑल स्ट्रैंथ के लिए बहुत जरूरी है।

हेयर इलास्टिसिटी को प्रभावित करने वाले कारक

1. बालों की चमक को प्रभावित करने वाले कारणों में सबसे पहले घटता है और प्रोटीन की कमी होती है। अगर आपके बाल कम नहीं होते हैं, तो उसे धीरे-धीरे कम दिखने लगता है। इसलिए ही नहीं बालों को अगर ठीक तरीके से प्रोटीन नहीं मिलता है तो भी बालों की प्रामाणिकता कम हो जाती है और बाल कमजोर होने लगते हैं।

2. हाइलाइट वर्क, कर्लर या ब्लो ड्रायर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की इलास्टिसिटी कम हो जाती है और बाल बेजाना के बीच में से टूट जाते हैं।

3. अगर आप बालों का रंग या परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग बार-बार करवाते हैं, तो इससे हानिकारक रसायन आपके बालों की अस्थिरता को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बालों को कमजोर बना सकते हैं।

4. धूप की चमक और घना किरणें और प्रदूषण के संपर्क में आने से भी बालों की चमक प्रभावित होती है।

5. अगर आप प्लास्टिक के कड़े बालों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी हेयर एलिस्टिकिटी प्रभावित हो सकती है, क्योंकि इससे होने वाले चक्कर से बाल कमजोर होने लगते हैं।

बालों की बनावट कैसे

1. बालों की लोच बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने बालों को पोषक और प्रोटीन देते रहें, इसके लिए आप हेयर ऑयलिंग और हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

2. सप्ताह में एक या दो बार डीप प्रसारण करने से भी बालों का स्तर बना रहता है और बालों की इलास्टिसिटी बढ़ रही है।

3. बालों पर बार-बार रासायनिक शारीरिक निर्णय लेने से बचें। इसकी जगह आप देखो कैसे बालों को कलर करें या स्ट्रेट करने की कोशिश करें।

4. रेखित यंत्र जैसे ब्लो ड्रायर या हेयर स्ट्रेटनर का उपयोग ना करें, क्योंकि इससे बाल बीच से कमजोर होकर टूटते हैं।

5. धूप, धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचने के लिए अपने बालों को प्रोटेक्ट करें। इससे धूप की तस्वीरें और प्रदूषण से आप काफी हद तक बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *