[ad_1]

उच्च कोलेस्ट्रॉल खाद्य संयोजन: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब संबंध की वजह से आजकल लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियां हो रही हैं। पतली, ब्लड प्रेशर और कैंसर के अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल भी चिंता का सबब बन गया है। इन दिनों बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब पैदा होती है जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल नाम का एक विषयुक्त पदार्थ अधिक हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी किसी को अधिक मात्रा में भोजन करने, व्यायाम न करने, धूम्रपान, शराब और गड़बड़ी की वजह से हो सकती है। हाई कोलेस्ट्रॉल भले ही एक चिंताजनक बीमारी हो, लेकिन इसे सही निर्णय की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सच मानकर आपको इस समस्या से जल्द राहत मिल सकती है।

1. ब्राउन राइस और दाल: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को सीधे ब्राउन राइस और दाल की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। चूंकि दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे ला सकता है। जबकि ब्राउन राइस दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करता है।

2. दही और बादाम : दही और बादाम का संयोजन भी उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले जीवों के लिए बहुत लाभदायक है। बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार करने का काम करता है। जब आप बादाम को दही के साथ मिलाकर खाते हैं तो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। दही और बादाम को मिलाकर खाने से डाइजेस्ट सिस्टम भी हेल्दी रहता है।

3. काली मिर्च और हल्दी: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च और हल्दी का भी सहारा ले सकते हैं। आपको हल्दी और काली मिर्च के साथ पानी में झांकियां दिखाई दे रही हैं।

4. वानस्पतिक अनाज: बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कीटनाशकों के सेवन से भी बहुत लाभ होता है। आप अपने आहार में जौ, ओट्स, बजरा, को शामिल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ कोल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, बल्कि दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: शरीर पर दिखने वाले मामूली सा तिल हो सकते हैं स्किन कैंसर, इन लक्षणों की पहचान

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *