Home Lifestyle क्या सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकता है

क्या सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकता है

0

[ad_1]

क्या सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकता है: सेब का सिरका हम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। ये खान में तो इस्तेमाल ही किया जाता है लेकिन ये आपके स्वास्थ्य लाभ के लिए ज्यादा लोकप्रिय है। इसका उपयोग वजन से लेकर पाचन तंत्र में सुधार भी किया जाता है। वहीं अभी ये भी कहा जा रहा है कि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ऐसा एक अध्ययन में सामने आया है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलोजी इनफॉर्मेशन द्वारा किए गए अध्ययन में बाइट्स ने ये सबूत पाया है कि सेब के सिर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं।

एनसीबीआई की रिपोर्ट में खुलासा हुआ

जर्नल ऑफ मेडिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययनों में कुछ रेंडम लोगों ने भाग लिया, जिनहें पहले से टाइप 2 तैर रहा था या फिर ये झील डेवलप होने का खतरा था। प्रतिभोगियों को दो समूह में जोड़ा गया एक समूह ने भोजन से पहले दो बड़े चम्मच चम्मच विनेगर को पानी में फैलाया और अपनाया जबकि दूसरे समूह ने प्लेसिबो का सेवन किया। अध्ययन के नतीजे यह हैं कि अचंभित करने वाले सिरका लेने वाले लोगों ने प्लेसबो समूह की तुलना में अपने भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल में महत्वपूर्ण कमी का अनुभव किया। शरबत पीने वाले समूह ने भी जिलेटिन सेंसिटिविटी में सुधार दिखाया गया है, जो ब्लड शुगर के स्तर के बेहतर नियंत्रण का संकेत देता है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता

शोधकर्ता का कहना है कि सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड इसका रक्त ग्लूकोज रेगुलेटिंग प्रभावों में अहम भूमिका निभा सकता है। एसिटिक एसिड कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करने के लिए जाना जाता है, जो बदले में भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल में तेजी लाता है इससे वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है। शोध की संभावनाओं ने चेतावनी दी है कि रक्त शर्करा नियंत्रण में सेब साइडर सिरका के तंत्र और सीमा को पूरी तरह से समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है। मधुमेह रोगी रोगी को सलाह देते हैं कि जो सेब साइडर सिरका को अपने रूट में करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें कि ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए रोगियों को संतुलित आहार का पालन, नियमित व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, पेट के लिए भी लाभ है प्याज का पानी, प्रतिदिन पिएं फिर देखें!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here