Home Lifestyle खुद के हाथों से गुदगुदी करने पर गुदगुदी क्यों नहीं होती, जानिए क्या है वजह

खुद के हाथों से गुदगुदी करने पर गुदगुदी क्यों नहीं होती, जानिए क्या है वजह

0

[ad_1]

हमें गुदगुदी क्यों महसूस होती है: गुदगुदी एक ऐसी चीज है जो हर किसी को महसूस होती है। जैसे कोई दूसरा व्यक्ति आपको छूता है आपको अजीब सनसनाहट महसूस होती है। आप जोर-जोर से हंसते हैं। कई बार बच्चों और बड़ों के साथ मजाक-मजाक में भी हंसने के लिए ऐसा किया जाता है। लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि आपने अपने हाथों से गुडगुडी क्यों नहीं सोचा। जब आप अपने हाथों से अपने शरीर को छूने की कोशिश करते हैं तो आपको हंसी बिल्कुल भी नहीं आती। ऐसा क्यों होता है ? इसके पीछे क्या कारण है? सब कुछ आगे के लेख में।

गुडगुडी के पीछे क्या है विज्ञान

गुडगुदी का एहसास होने के लिए हमारे दिमाग के दो हिस्से जिम्मेदार होते हैं। पहला है सोमेटोसेंसरी कॉर्टिक्स। ये वो हिस्सा है जो टच को साझा करता है। दूसरा एंटीरियर सिटिंग कॉर्टेक्स है। ये खुशी और संवेदना के एहसास को समझने का काम करता है। जब हम खुद को गुडगुडी उम्मीदवार हैं तो ब्रेन के सेरिबेल्म के हिस्से को सबसे पहले इस बात का अंदाजा हो जाता है, जो कॉर्टेक्स को इस बारे में सूचित करता है। ऐसे में गुदगुदी के लिए तैयार कॉर्टेक्स से पहले अनजान हो जाते हैं। जिस कारण से हमें गुडगुडी नहीं कंपन।

बता दें कि गुडगुडी महसूस करने के लिए सरप्राइज एलिमेंट की बहुत जरूरत होती है। जब हम गुडगुडी खुद से ही करते हैं तो दिमाग से पहले ही त्वचा को संकेत भेज देता है, कि गुडगुडी दिखने वाली है ऐसे में वो सरप्राइज एलिमेंट खत्म हो जाता है और इंसान को गुडगुडी नहीं लगती। मगर जब कोई और शख्स हमें गुडगुडर है तो दिमाग यह संकेत पहले से नहीं भेज पाता। दिमाग इसके लिए पहले से तैयार नहीं होता और अचानक से जब गुदगुदी होती है तो हमें बहुत हंसी आती है।

गुडगड़ी कैसे लाभ है?

दूसरे के द्वारा गुदगुदी महसूस होने की एक अच्छी बात यह भी है कि दिमाग को कई नुकसान से बचाता है। जब कीड़े मकोड़े के शरीर पर जीने का एहसास होता है तो हमें पता चल जाता है कि हमें उन्हें तुरंत शरीर से हटा देना चाहिए। अगर खुद से गुडगुदी करने का एहसास होने लगे तो दिमाग में फर्क नहीं होता है कि किस गुडगुदी से हमें खतरा है और कौन नहीं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: फिट रहने के लिए अगर आप भी कसरत करते हैं तो जान लें एक्सरसाइज से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here