महाकाल लोक दो जून को कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा क्योंकि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल महाकालेश्वर मंदिर अन्न यात्रा पर जाएंगे

0
52
Spread the love


महाकाल लोक : नेपाल (नेपाल) राष्ट्र के प्रधान मंत्री पुष्प कमलदहल ‘प्रचंड’ (पुष्पा कमल दहल प्रचंड) 2 जून को उज्जैन (उज्जैन) स्थित ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर (महाकालेश्वर मंदिर) मंदिर के दर्शन करेंगे। इस कारण से मंदिर दर्शन की व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। आम श्रद्धालुओं को 2 जून को दोपहर 12 बजे तक दर्शन की अनुमति नहीं होगी यानी उन्हें महाकाल लोक (महाकाल लोक) में प्रवेश नहीं मिलेगा।

महाकालेश्वर मंदिर समिति के कार्यक्रम संदीप सोनी ने बताया कि 2 जून को नेपाल के प्रधानमंत्री भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए उज्जैन आ रहे हैं। इसी को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है। महाकाल लोक को भी भक्तों के लिए दोपहर 12 बजे से खोला जाएगा। यह संपूर्ण व्यवस्था केवल 1 दिन के लिए ही रहेगी। उन्होंने बताया कि सामान्य दर्शन व्यवस्था सुबह भस्मारती से रात्रि काल श्यान आरती तक बनी रहेगी। महाकालेश्वर मंदिर में भी अधिकारियों के अधिकार को लेकर सुरक्षा की गारंटी ली जाती है। महाकालेश्वर मंदिर समिति के कर्मचारियों के नाम और नंबर पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को शेयर कर दिया जाता है। पुलिस अधिकारियों को परिसर में प्रवेश के लिए सुरक्षा जांच के बाद ही जांच करने की आवश्यकता है।

दूसरी बार “महाकाल लोक” में आमजन का प्रवेश बंद
महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना के तहत बनाए गए महाकाल लोक को लेकर शिव भक्तों में काफी आकर्षण रहता है। 11 अक्टूबर 2022 को महाकाल लोक उद्घाटन के बाद से दो बार आम कर्मचारियों के लिए इसे बंद कर दिया गया है। 3 दिन पहले तेज आंधी आने के बाद महाकाल लोगों को बंद कर दिया गया था। इसके बाद नेपाल के राष्ट्रपति के आगमन को लेकर महाकाल लोक को बंद करने का निर्णय लिया गया।

इस तरह दर्शन कर लेंगे
महाकालेश्वर मंदिर समिति के चैनल संदीप सोनी के अनुसार सामान्य दर्शन के लिए हरसिद्धि तीर्थ से बड़े गणपति मंदिर होकर चार नंबर गेट से विश्राम धाम सभा बजे होते हुए अंदर प्रवेश दिया जाएगा। दर्शन के बाद श्रद्धालु इसी तरह से वापस पांच नंबर गेट पर पहुंचेंगे। इस दौरान गर्भ गृह दर्शन और आरंभ दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। यह व्यवस्था दोपहर 12 बजे तक लागू रहें।

ये भी पढ़ें-

एमपी चुनाव 2023: मंत्री भूपेंद्र सिंह के समर्थकों ने कांग्रेस नेता से मुलाकात की, बीजेपी खेमे में मची खलबली



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here