स्टिफ पर्सन सिंड्रोम क्या है, जानिए इस डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

0
68
Spread the love


कठोर व्यक्ति सिंड्रोम: क्या आपको भी हर घंटे शरीर में अकड़न, मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी ऐंठन महसूस होती है। अगर हां तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है। दरअसल, आज हम आपको एक ऐसी बीमारी से रूबरू जा रहे हैं जिसमें इसके सारे लक्षण देखे जाते हैं। कई बार हम में से बहुत सारे लोग जो अकड़न और दर्द की समस्या को थकान और सामान्य दर्द समझकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह समझने की जरूरत की अकड़न और मांसपेशियों में ऐंठन सामान्य नहीं हो सकती है। आप किसी गंभीर बीमारी से भी जूझ सकते हैं। तो जानिए की अकड़न और ऐंठन होने के पीछे किसे गंभीर बीमारी हो सकती है।

स्टिफ पर्सन सिंड्रोम

राष्ट्रीय न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और स्थित के अनुसार स्टिफ पर्सन सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो मुख्य रूप से दिमाग, रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को शरीर में ज्यादा अकड़न दर्द बेचैनी और मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्या देखने को मिलती है यह बीमारी 20 लाख लोगों में से किसी एक को होती है। वैसे तो यह बीमारी 30 से 60 साल के लोगों में अधिक नजर आती है लेकिन कुछ मामलों में यह बीमारी बच्चों में भी देखने को मिलती है इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को शोर और तनाव की वजह से ज्यादा समस्या हो सकती है। कि इस बीमारी से हॉलीवुड सिंगर सिलिन डियोन भी पीड़ित हैं। सिलिन के माने तो उन्हें इस कदर शरीर में दर्द होता है कि वह ठीक से चलकर कोई निष्कर्ष नहीं निकालती हैं और अब वह उस तरह से गा पा रही हैं जैसे वह करती थीं।

क्या है इसके लक्षण

स्टिफ पर्सन सिंड्रोम से पीड़ित लोगों की शुरुआत में मांसपेशियों में अकड़न महसूस होती है और धीरे-धीरे पैर की मांसपेशियों में अकड़न बढ़ जाती है। फिर यह हाथ और चेहरे तक पहुंच जाता है। व्यक्ति की हिलनी डुलना तक मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि आप उठकर खड़े नहीं होते हैं।डॉक्टर शारीरिक अकड़न को कम करने की कोशिश करते हैं ताकि मरीज मूवमेंट खराब हो सकता है। स्टीफ पर्सन सिंड्रोम को लेकर अभी रिसर्च जारी है। वहीं मेडिकल रिपोर्ट्स का ऑटो कहता है कि यह एक तरह की इम्युन डिसऑर्डर है जिससे शरीर को सुरक्षित रखने वाले सिस्टम को नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here