[ad_1]

क्रोध स्वास्थ्य जोखिम: आपने अपने बड़े-बूढ़ों को बार-बार कहा कि सुना होगा कि क्रोध कई दोषों की जड़ है। आज का युवा ये बात माने या न माने, लेकिन यह तो सच बात है कि हमारे बड़े-बूढ़े स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ चीजें सही देश गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में अवसाद, चिंता, तनाव, आक्रोष और क्रोध से संबंधित नोटिस काफी तेजी से अपने पाव परसारे हैं। खराब विश्लेषण और अनहेल्दी जीवनशैली ने इन दशकों में बस इतना ही काम किया है। जब बात बीमारी के पैदा होने के कारण आती हैं, तो उस लिस्ट में एक नाम ‘गुस्से’ भी होता है। आपको यह जानकर हैरानी कि क्रोध से भी कई भयंकर बीमारियों का जन्म हो सकता है।

क्रोध करने से पैदा होने वाली बीमारियां इतनी खतरनाक होती हैं कि इनकी वजह से इंसान के मुंह में भी मौत हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही नीतियों के बारे में, जो ज्यादा गुस्सा करने की वजह से भी पैदा कर सकते हैं।

ज्यादा गुस्सा करने से ये बीमारियां हो सकती हैं

1. हाई ब्लड प्रेशर: आप कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा कि “गुस्सा मत करो नहीं तो ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा”. अधिकतर लोग इस वाक्य को एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गुस्सा करने से होने वाली परेशानी में हाई ब्लड प्रेशर का नाम सबसे ऊपर आता है। गुस्सा करते हुए दिल का काम खराब तरीके से प्रभावित होता है। रक्त का सर्कुलेशन तेज हो जाता है। अगर आपने समय रहते अपने फैसलों पर कंट्रोल नहीं किया तो बीपी शॉट कर सकते हैं।

2. दिल का दौरा: जी हां, ज्यादा गुस्सा करने से होने वाले काम को हार्ट अटैक का भी नाम दिया जाता है। जब आप गुस्सा करते हैं तो आपका दिल पर दबाव पड़ता है। आपकी सांस तेज हो जाती है। दिल की धड़कन की गति बढ़ने लगती है। इसी के साथ बीपी भी बढ़ता है. ज्यादा गुस्सा करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

3. आघात: बहुत गुस्सा करने की वजह से ऐसी खतरनाक स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है, जो दिमाग में ब्लड का सर्कुलेशन अचानक बढ़ने लगता है। ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन ज्यादा होने से न के खतरे का खतरा पैदा हो सकता है, जिसे ब्रेन हेमरेज कहते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: एक और लगाने वाले अनेक! ऐसा आपके घर में नहीं होता है? अभी संभल जाएं…वरनाजितनी मिली जुली बीमारियां

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *