[ad_1]

ग्रीन टी (ग्रीन टी) कई गुणों से भरपूर होती है, जो कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी मायने रखती है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिल और दिमाग के लिए काफी अधिक लाभ होता है। ग्रीन टी को काफी पसंद किया जाने वाला पेय है। लेकिन क्या यह बात सच है कि ग्रीन टी जितने ज्यादा शरीर को फायदा पहुंचाती है, उतने ही त्वचा के लिए भी लाभ है? तो इसका जवाब है हां ग्रीन टी चेहरे के लिए भी काफी अच्छा होता है इसलिए बाजार में कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ऐसे हैं जो ग्रीन टी का अर्क होने का दावा करते हैं।

त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. आंचल पंथ ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ग्रीन टी का अर्क या ईजिसजी, जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो इसमें जोखिम, रेजे से सुरक्षा, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और भिन्नमोड्यूलेटरी प्रभाव होते हैं। यह घाव को भरने और त्वचा की कसरत करने का काम करता है। यह चेहरे की सूजन को भी ठीक करता है साथ ही यह खिंचाव को भी रोकता है।

त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी त्वचा के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट गुण से सम्भावित है। विशेष रूप से कैटेचिन, जो त्वचा को मुक्त रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। ये मर्जी उम्र बढ़ने के लिए कम करने और पूरे त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

पिंपलस मुहासे के लिए अच्छा है

ग्रीन टी पिपल्स और मुहासे के लिए काफी अच्छा है। इसे पीने से या लगाने से त्वचा पर पड़ें लाल मुंहासे रैशेस के साथ-साथ एक्जिमा को कम करते हैं।

सुरक्षित सुरक्षा

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो सूर्य से प्रकाश (यूवी) रे के हानिकारक प्रभावों से त्वचा को जलाते हैं। जबकि इसे सनस्क्रीन से बचा जा सकता है।

क्या न करें:

ग्रीन टी का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा न करें

ज्यादा टी ग्रीन का इस्तेमाल करने पर त्वचा में रूखापन और जलन जैसी परेशानी हो सकती है

अगर आपको कैफीन से एलर्जी है तो ग्रीन टी न पिएं

स्किन केयर रूटीन के लिए ग्रीन टी पर पूरी तरह से न करें।

एक दिन में 2-3 कप ज्यादा पीते हैं तो आपको माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

ज्यादा टी ग्रीन आपके प्रशासन सिस्टम को भी नष्ट कर सकता है।

ज्यादा टी ग्रीन आपकी नींद की शुरुआत में भी रुकावट पैदा करता है।

ज्यादा पीने से उल्टी और मतली कि समस्या भी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। ग्रीन टी काफी अधिक लाभ देती है लेकिन इसकी एक निश्चित मात्रा का ध्यान रखना होगा। इसलिए इसे ज्यादा देखने की कोशिश न करें।

ये भी पढ़ें: छिपे हुए में छिपे रहना खतरनाक है! क्यों अक्सर मना करते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *