पत्थरों में पर्वत की चोटी पर जा रहे हैं तो इन घूसों को पैक करना ना भूलें… यहां देखें लिस्ट

0
66
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"माउंटेन वेकेशन पैकिंग: यदि आप भी एसेट में एसेट में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा है जो हो सकता है। भारत में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जहां पर जाकर आप रोमांच का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि चढ़ाई पर जाने से पहले आपको अपना पैंक बना लिया जाता है नहीं तो आपकी यात्रा परेशान कर सकती है। आइए जानते हैं कि पहाड़िया में जाने से पहले रोमछिद्रों को अपने साथ रखना जरूरी है

शूज-पहाड़ों पर अगर आप भी घूम रहे हैं तो अपने साथ जूते ले जाना ठीक नहीं भूले। क्योंकि पहाड़ी रास्ते खराब होते हैं कई जगह सड़कें टूट-फूटी होती हैं। ऐसे में अगर आप स्लीपर या सैंडल पहने हुए हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। इसके अलावा ट्रैकिंग करते हुए भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

टॉर्च और पावर बैंक-
पहाड़ों में जब भी घूमें अपने साथ टॉर्च जरूर ले जाएं। इसके साथ ही आप पावर बैंक का भी अख्तियार रखें। क्योंकि पहाड़ी इलाकों में जब मौसम खराब होता है तो लाइट का बनना बना रहता है। ऐसे में आप डार्कनेस से बचने के लिए टॉर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं और मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्स्ट्रा बैग-
पहाड़ी कॉर्ड में जब भी घूमना हो अपने साथ एक्स्ट्रा बैग और प्लास्टिक जरूर रखें।ताकि आपके हर कपड़ों को आसानी से देखा जा सकता है। कई बार आप गड़बड़ी में घूम जाते हैं और दर्ज हो जाते हैं ऐसे में यदि आपके पेड़ भरे हुए कपड़े हो जाते हैं और आप बढ़ते कपड़ों को गंदे कपड़ों के साथ देते हैं तो आपके सारे कपड़े खराब हो सकते हैं।

दवैयां- जब भी एरलाइन पर घूमें तो अपने साथ कुछ जरूरी दवाएं साथ रखें। जैसे सिर दर्द, बुखार, उल्टी की दवाई जरूर लें। पर्वतारोहण पर सबसे ज्यादा उल्टी की परेशानी होती है। इसलिए ये दवाई तो जरूर रखें।

हलका दस्तावेज-पहाड़ों पर आप घूम रहे हैं तो अपने साथ खाने का स्टॉक रखें। जैसे लाक करें, खास्ता, मसाले, अपने साथ रखें। क्योंकि पहाड़ियां पर दूर-दूर तक कोई दुकान नहीं होती। ऐसे में अगर भूख लगती है तो आप इन चीजों से अपना पेट भर सकते हैं।

गर्म कपड़े-पहाड़ों पर घूम रहे हैं तो गर्म कपड़ों की पैकिंग सबसे पहले करें। पहाड़ों का मौसम अलग होता है। पहनने के लिए गर्म कपड़े पहनना जरूरी है।

यह भी पढ़ें
<एक शीर्षक ="खतरनाक हो सकता है पपीता और नींबू का मेल... 'जहर' की तरह करता है काम" href="https://www.abplive.com/lifestyle/health/health-tips-papaya-and-lemon-juice-combination-bad-for-body-know-reason-2421099/amp" लक्ष्य ="_खुद"> खतरनाक हो सकता है पपीता और नींबू का मेल… ‘जहर’ की तरह करता है काम



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here