[ad_1]

सामक चावल स्वास्थ्य लाभ: दुनिया में चावल खाने की शौकीन लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। दुनिया के कई हिस्सों में चावल के बिना भोजन पूरा हो जाता है। यही हाल भारत के लोगों का भी है। भारत के भी ज्यादातर घरों में रोजाना चावल बनाया और खाया जाता है। वैसे तो ज्यादातर घरों में सबसे अधिक सफेद चावल खाया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि चावल जैसा दिखने वाला एक ऐसा अनाज भी है, जिससे सफेद चावल से ज्यादा लाभ होता है?

हम सफेद चावल दिखने वाले हैं अनाज की बात कर रहे हैं वो ‘समा का चावल’ है। समा के दिखने में बिल्कुल चावल जैसे होते हैं। इसका स्वाद सफेद चावल की तुलना में ज्यादा अच्छा और अनाज होता है। आइए जानते हैं समा के चावल स्वास्थ्य के लिए कौन से आनंददायक हैं?

1. व्रत के लिए अच्छा: समा का चावल एक बहुत ही अनाज अनाज है। व्रत रखने वाले लोग इस चावल का सेवन बेझिजक कर सकते हैं, क्योंकि ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। रोजाना सेवन करने से आपके शरीर को ऐसे कई फायदे मिलेंगे, जो सफेद चावल को खाने से नहीं मिलते।

2. कैल्शियम से भरपूर: समा का चावल में गुण मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि जिन लोगों में कैल्शियम की कमी है, वो लोग इसका सेवन कर सकते हैं। इस चावल में विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, नियासिन और थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. आयरन की कमी दूर होगी: अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप समा के चावल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।

4. वेट कंट्रोल: बढ़ते वजन से लोगों को सफेद चावल के बजाय समा के चावल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ये काफी लाइट होता है, जो पांच तंत्र को मजबूत रखने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने का भी काम करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है कि वजन कम करने की कोशिश में जुटे लोग इस चावल का सेवन कर सकते हैं।

5. कोलेस्ट्रॉल: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी यह चावल बहुत ही आकर्षक है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रदान करता है।

6. प्रोटीन से भरपूर: चावल के खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी भी दूर हो जाती है। बेशक इनका रंग बिल्कुल सफेद चावल की तरह होता है, लेकिन ये कई तरह से सफेद चावल से अधिक अनाज और खाद्य पदार्थ होते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए कितना पानी भरा हुआ है? हर उम्र के लिए अलग-अलग हैं नियम, यहां देखें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *