Home Lifestyle तंबाकू या गुटका छोड़ने के 8 टिप्स जो आपकी मदद करते हैं

तंबाकू या गुटका छोड़ने के 8 टिप्स जो आपकी मदद करते हैं

0

[ad_1]

गुटखा से छुटकारा पाने के टिप्स: गुटखा या किसी भी प्रकार के तंबाकू को अपनाकर बनाया जा सकता है। इसकी इतनी बुरी लत है कि लोगों का घर इसमें बर्बाद हो जाता है, लेकिन वो इसे नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में अगर आप गुटखा छोड़ना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स स्टेट्स हैं, जो गुटखा ज्वाइन करने में मदद कर सकते हैं।

ठहरने की तारीख तय करें

गुटखा खाने के लिए एक खास दिन और तारीख चुनें। यह आपको एक लक्ष्य देगा और आपको बदलाव के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करेगा।

डिटेक्टर्स की पहचान करें

उन स्थिति और भावनाओं पर ध्यान दें जो आमतौर पर आपको गुटखा खाने के लिए प्रेरित करते हैं। सामान्य डिटेक्टर्स में तनाव, बोरीइटी या गुटखा का उपयोग करने वाले अन्य लोगों के आस-पास होना शामिल हो सकता है।

गुटखा के विकल्प खोजे

अपनी तलब को कम करने के लिए गुटखा के स्वस्थ विकल्पों की पहचान करें। जैसे- शुगर-फ्री गम चबाना आदि.

किसी को अपनी मदद लें।

गुटखा रिलाइंस के बारे में अपने फैसले के बारे में अपने परिवार, दोस्तों और अपने करीबियों को बताएं और जॉइन करने के लिए उन्हें मोरल सपोर्ट का हेल्प लें।

खुद को बिजी रखें

अपने दिमाग और खुद को किसी ऐसी गतिविधि में बिजी करें, जो आपको गुटखे के बारे में सोचने पर मजबूर ना करें। जैसे- नियमित रूप से व्यायाम करें या संगीत- डांसिंग का सहयोग लें।

तनाव को करें

तनाव को कोलेस्ट्रॉल करने के लिए हेल्दी तरीके से हो सकता है, क्योंकि यह तम्बाकू खाने के लिए आपको धब्बे कर सकता है। व्यायाम करने से भी तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।

निश्चिंत रहें

अपने आप उन कारणों की याद दिलाएं कि आप गुटखा क्यों छोड़ना चाहते हैं, जैसे कि अपने स्वास्थ्य में सुधार करना, पैसा बचाना या अपने परिवार का ध्यान रखें, जो आपको गुटखा खाने के लिए मोटा वजन करते हैं

ध्यान रखें

ब्लॉकखाना पर घबराहट, क्रेविंग या सिरदर्द हो सकता है। ऐसे में ऐसी चीजों से घबराहट नहीं होती और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए।

खुद को रिवॉर्ड करें

किसी माइल्डस्टोन में गुटखा अनिच्छा की जर्नी में खुद को रिवॉर्ड पर अचीव करने दें। अपने आप को किसी ऐसी चीज से ट्रीट करें जिसका आप आनंद लेते हैं।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here