[ad_1]

जिंक सेहत के लिए क्यों जरूरी है: अच्छी सेहत के लिए हमारे शरीर में पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है जिस तरह से आयरन और कैल्शियम शरीर को निश्चय के रूप में चलने के लिए जरूरी होता है ठीक उसी तरह से जीत की भी अतिरिक्त भार है। जीत हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक जोखिम माना जाता है इसकी कमी से कई जन्म दे सकते हैं। आइए जानते हैं अगर जीत की कमी हो जाती है तो कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती हैं और इस कमी को पूरा करने के लिए आप किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि डेली डाइट में ज्यादा मात्रा मात्रा में लेना बहुत जरूरी है।

जीत की कमी से होने वाले जीवाणु

1.इलेक्ट्रोलाइट सिस्टम को ठीक रखने के लिए जीत बहुत ही जरूरी है। शरीर में जीत की कमी हो जाती है तो प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

2.जिन महिलाओं और पुरुषों के शरीर में जीत का स्तर कम हो जाता है, उनमें जन्म और अन्य यौन स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। पर्सों में टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं में हार्मोन बढ़ाने में मदद करता है। यह शुक्राणु निर्माण और प्रजनन क्षमता के लिए भी जरूरी है।

3.ज़िंक की कमी होने से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसका दस्तावेजी कमजोर हो सकता है। सीखने की इच्छा भी प्रभावित हो सकती है। आपको बता दें कि दिमाग का विकास और कार्य के लिए जीत जरूरी है। यह न्यूरोट्रांसमीटर नियमन करने में मदद करता है जो हमारे मूड रिकॉर्डिंग और सीखने की इच्छा को बढ़ावा देता है। जीत की मात्रा सही होती है तो मानसिक स्वास्थ्य भी सही होता है।

4.शरीर में जीत की मात्रा कम हो जाए तो चोट और घाव जल्दी नहीं भरते हैं। आपको बता दें कि जिओ कॉलेजन के केमिकल्स में मदद करता है, जो घाव भरने के लिए आवश्यक प्रोटीन माना जाता है। यह नया टिशु बनता है। साथ ही डैमेज स्किन की नींद करता है। ऐसे में अगर इसकी कमी हो जाए तो घाव देर से भरता है।

5.जीत का टेस्ट हमारी और स्मेल असेसरीज के लिए जरूरी माना गया है। यह स्वाद और गंध जाने की क्षमता को तेज करता है। इसकी कमी होने से आपकी सूंघने और परीक्षण करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

6.शरीर में जीत की कमी होने पर आपको डायरिया की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपके बाल झड़ते हैं।

जीत की कमी को दूर करने के लिए क्या ताकत

जीत की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में डाइट में शामिल हो सकते हैं। इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जो जीत की कमी को पूरा करता है। मूंगफली में जीत काफी हद तक मौजूद होती है। यह बॉडी में सिंह की कमी को पूरा कर सकता है। इसके अलावा तिलक का अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, चिपचिपाहट एसिड भी मौजूद होता है। जीत की कमी को दूर करने के लिए अंडे का पीला हिस्सा आहार में भी शामिल किया जा सकता है। अंडों की सम्भावना में शानदार जीत है। दही से भी आपकी जीत की कमी पूरी हो सकती है। बता दें कि पुरुषों में 18 साल से अधिक उम्र में 11 मिलीग्राम जीत लेना जरूरी है। वह महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम तक जीत लेता है।

यह भी पढ़ें: खतरनाक हो सकता है पपीता और नींबू का कॉम्बिनेशन… ‘जहर’ की तरह काम करता है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *