Home Lifestyle हमें आपका लिप बाम क्यों साझा नहीं करना चाहिए

हमें आपका लिप बाम क्यों साझा नहीं करना चाहिए

0

[ad_1]

ऑफिस, स्कूल-कॉलेज में ऐसा कहते हुए कई बार सुना होगा कि मैं अपना लिप्सटिक या लिप बॉम भूल गया हूं। क्या घन ले सकता हूँ। यह बेहद आम बात है। अस्कर दो सहेलियां आप में क्रीम, लिपस्टिक, लिप बॉम, लिप ग्लॉस एक-दूसरे का इस्तेमाल करती ही हैं। ऐसा करना क्या ठीक है? अगर आप भी अपने किसी दोस्त के साथ लिप बॉम शेयर करते हैं तो आज से ही बंद कर दें क्योंकि ऐसा करना एकदम गलत है। यह आपकी त्वचा से जुड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। गर्मी हो या सर्दी होठ फटते ही हैं। चलते मौसम में हर इंसान को अपनी त्वचा के साथ लिप का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। लेकिन इसका बिल्कुल मतलब नहीं है कि आप किसी दूसरे का लिप बॉम, आस-पास या लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें।

अगर आप किसी दूसरे के लिप बॉम का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो दो तरह से करें

लोकेशन पर ब्लड वेसेल्स होते हुए उसे बैक्टीरिया अपना शिकार बना लेते हैं। इसलिए आप पतली परत पर जो कुछ भी दावे करते हैं वह रक्त के माध्यम से आपके शरीर के अंदर चला जाता है। जिसमें बैक्टीरिया होते हैं।

भले ही आपका दोस्त कई दिनों पहले आपकी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर चुका हो लेकिन वायरस अगर एक बार आपके आस-पास लग जाए तो काफी दिनों तक जिंदा रहता है। अगर वह जुकाम हो गया है तो पूरे आसार हैं कि उसे भी जुकाम हो जाएगा। क्योंकि वायरस जल्दी मरता नहीं है।

हर्पीस की शिकायत

लिप बाम शेयर करना इसलिए भी जानलेवा होता है क्योंकि अगर किसी व्यक्ति को हर्पीस की बीमारी है या कहीं कट गया है या होंठ फट गए हैं तो पूरा चांस है कि जो व्यक्ति लिपस्किट यूज करेगा उसे भी हो जाएगा। यदि किसी व्यक्ति ने आपके आस-पास का उपयोग किया है तो आप उसकी ऊपरी सतह को अच्छे से पोछकर उसका उपयोग करें।

मेकअप आर्टिस्ट का टैग यूज कभी न करें

मेकअप कलाकार का आसक्ति भूल से भी यूज न करें. क्योंकि यह बात लाजमी है कि वे उसी दृष्टिकोण से और 10 लोगों का मेकअप करेंगे।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: सावधान! इस फल में बयान और नमक अभिशाप, पेट में ही जा जाता है जहर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here