[ad_1]

किचन टॉवल से फूड पॉइजनिंग हो सकती है: स्वास्थ्य मंदिर के लिए साफ-सफाई काफी जरूरी है। यही कारण है कि परिवार की गृहणियां सुबह-शाम, साफ-सफाई का काफी ध्यान रखते हैं। साफ सफाई में भी किचन का खास ख्याल रखते हैं..क्यों कि जरा सी जैस आपको खाद्य विषाक्तता का शिकार बना देता है। हालांकि इतनी साफ सफाई के बावजूद बीमारी का खतरा बना रहता है। इसके पीछे की वजह है आपका किचन टॉवल..आइए जानते हैं कि किचन टॉवल आपके लिए बीमारियों का घर कैसे बन सकता है।

खाद्य विषाक्तता के कारण रसोई का तौलिया बन सकता है

खासकर किचन की हर छोटी बड़ी चीजों के लिए हम किचन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। किचन में आप कुछ भी कम नहीं कर रहे हैं आपको बार-बार हाथ धोना, पोछने, बर्तन साफ ​​करने के लिए हाथ का तौलिया जरूरी है। यानि कि ये मल्टीपरपज है। इसी वजह से इनमें बैक्टीरिया होने का खतरा भी बना रहता है। किचन में कितनी सफाई से कम हो रहा है इसी बात पर तुरंत आपके हाथ का तौलिया कितना साफ हो जाएगा।

एक अध्ययन में पाया गया है कि पोट्स रखे, हाथ उठाना, किचन के चौकों के लिए जिन कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें बैक्टीरिया काफी अधिक होते हैं।खासकर जिन घरों में नॉन वेज बनते हैं उनमें ये खतरा अधिक होता है। मॉरीशियन के डॉक्टर का कहना है कि किचन के टॉवल के होने पर बैक्टीरिया का संक्रमण काफी ज्यादा होता है, इसके अलावा नॉनवेज फूड बनाए जाने पर अगर आप तौलिए को ठीक से नहीं साफ करते हैं तो उससे भी इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।

रसोई की चौखट बैक्टीरिया के विकास में सहायता करती है और खाद्य विषाक्तता का कारण बन सकती है। इस समस्या के बारे में आपको पहले सावधान रहना चाहिए…आइए जानते हैं कि किस तरह से स्पष्टता की सफाई रखी जा सकती है।

किचन टॉवल की सफाई कैसे करें

  • अपनी किचन में इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमेशा साफ और सुखी रहें।
  • किसी एक काम या किसी एक व्यक्ति के लिए एक आवेदन को ही रखें।
  • अपने नियमित रूप से वॉश करें और हर महीने चेंज करने की कोशिश करें।
  • तौलिए को पूरे कपड़ों से धोने के बाद धूप में जरूर सुखाएं तो इसमें बैक्टीरिया रहने का खतरा हो सकता है।
  • टॉवल को बैक्टीरिया से मुक्त करने के लिए 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें, इससे पैदा होने वाला बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा।
  • किचन के लिए हमेशा सूती कपड़े रखें, क्योंकि ये हाइजीन के बंधन से सबसे अच्छी होती है। सिंथेटिक कपड़ों में बैक्टीरिया होने पर तेजी से फैलते हैं
  • किचन के टॉवल को हर तीसरे दिन हॉट वॉटर में रिश्तेदारी से जुड़े हुए हैं।
  • इसे भी कर सकते हैं। आप गुप्त भी इसे स्पष्ट कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *