नींबू के साइड इफेक्ट: चेहरे पर ज्यादा नींबू राँसने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट, बचाव के लिए पढ़ें ये खबर

0
55
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">नींबू न केवल खाने के स्वाद के लिए बनाया जाता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। नींबू में विटामिन-सी की अधिक मात्रा पायी जाती है जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसे स्किन ब्राइटनिंग से लेकर पिंपल्स से राहत पाने के लिए प्रयोग किया जाता है। रासायनिक एंटीऑक्सीडेंट कारकों के साथ प्रचुरता होती है, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

नींबू का रस त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। नियमित सेवन त्वचा को छोटे-छोटे धब्बों, मुहासों को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू का इस्तेमाल हम कई तरह की ब्यूटी अटैचमेंट के लिए करते हैं। यह त्वचा की समस्याओं के घरेलू नुस्खों में बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि नींबू का रस अधिक लगाने से इसके कुछ किनारे भी उलझ सकते हैं? आइए जानते हैं नींबू के रस से होने वाले साइड गूलर के बारे में। 

1। इरिटेशन 

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। हमारी हेल्दी स्किन में थोड़ा-सा एसिडिक पीएच मौजूद होता है जो बैक्टेरिया और यीस्ट को खत्म करता है। इन फायदों के लिए नींबू का रस बनाया जा सकता है। लेकिन, इसकी अधिक मात्रा में  लगाने से त्वचा को जलन और आशंका जैसी समस्या हो सकती है। 

2। एक्वे स्पॉट्स

नींबू एसिडिक नेचर होता है। इसके कारण नींबू के रस पिंपल्स पर लगाने से पिंपल्स फट जाते हैं और उनमें से खून निकल जाता है। नींबू का रस लगाने से पिंपल्स या एक्ने के निशान बहुत ज्यादा दिखने लगते हैं। ऐसे में नींबू के रस से चेहरे को दूर रखना चाहिए। 

3. स्किन टोन बदल जाना

नींबू के रस से होने वाले साइड-इफेक्ट में से एक साइड-इफेक्ट स्किन टोन को बदल दिया जाना चाहिए। वास्तविक रंग सांवला होता है या वास्तव में डार्क स्किन टोन होता है, उन्हें मामूली रस का उपयोग सावधानी से करना चाहिए क्योंकि, इससे अनइवेन स्किन टोन की समस्या हो सकती है। 

4। सनबर्न 

नींबू का रस त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ाता है। इसलिए, सूरज की रोशनी से त्वचा को अधिक नुकसान और सनबर्न जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।हरे पर नींबू लगाने का सबसे अच्छा तरीका 

नींबू के रस को पानी में मिलाकर चेहरे पर चढ़ने से चेहरे पर होने वाले साइड-इफेक्ट्स से बचा जा सकता है। या तो फिर एक चम्मच एलोवेरा जेल में नींबू की 5-6 बूंदें मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से माइस करना सबसे अच्छा होता है। इसके साथ ही ड्राइ स्किन एलोवेरा जेल में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर टोनिंग क्रीम की तरह लागू कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान दर्द: पीरियड्स में ज्यादा पेन से हो सकती है हार्ट की समस्या, दर्द कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here