बिहार मौसम अपडेट बिहार में उमस भरी गर्मी और लू का प्रकोप जारी, बिहार मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी

0
78
Spread the love


पटना: सभी खतरनाक बातों में गर्मी बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन तापमान में वृद्धि हो रही है और गर्मी से लोगों का हाल पूरी तरह से खराब हो गया है। विशेष रूप से उत्तर बिहार के अधिकांश ताप में वृद्धि के साथ उमस भरी गर्मी, उष्ण तरंग और लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आज रविवार को राज्य के 12 अस्थिर में उष्ण लहरें और लू की स्थिति बनी रहेगी। इन दो-तीन जालों में एक भयानक लहर की वजह बन गई है। इन 12 अभिलेखों में शेख पश्चिमंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, जमुई, खगड़िया, खगड़िया, भागलपुर और बापुरा शामिल हैं। इन लोगों को सावधान रहने और ब्योजोह घर से बाहर निकलने की सलाह नहीं दी गई है।

पांच दिनों तक बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है

राज्य के सभी जलाशय में आज भी बेतहाशा वृद्धि होने की उम्मीद है और अधिकांस जाल में 40 डिग्री से ऊपर तापमान के साथ भीषण गर्मी की पहुंच बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले पांच दिनों तक बिहार के मौसम में कोई बदलाव का आकलन नहीं है और तापमान में एक से दो डिग्री की गड़बड़ी भी हो सकती है। इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक बारिश का कोई अनुमान नहीं है। पिछले शनिवार को पूरे राज्य के तापमान में वृद्धि हुई है। राजधानी पटना में 0.8 डिग्री तापमान की समस्या हुई। पूर्व में शुक्रवार को 41.9 डिग्री तापमान था तो वहीं शनिवार को 42.7 डिग्री सेल्सियन तापमान दर्ज किया गया जो राज्य के सबसे अधिक तापमान में दूसरे नंबर पर पत रहा। इसके अलावा राज्य के सभी जाली के तापमान में एक से दो डिग्री की धोखाधड़ी हुई है।

औसत तापमान 40 डिग्री रहा

शनिवार को भी 25 पकड़ में 40 डिग्री से ऊपर का तापमान, जबकि 8 जिले हीटवेव दर्ज किए गए जिनमें से दो जिला पूर्णिया और फारबिसगंज में भीषण उष्ण लहर दर्ज किए गए जबकि सुपौल, भागलपुर जिले का सबौर, मोतिहारी, खगड़िया, बांका और कटिहार में वेव हिट हो रहे हैं . इन जलन में उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही। इन जैटरी में सामान्य से 6 से 7 डिग्री की गलती हो जाती है। शनिवार को सबसे अधिक तापमान लगातार दूसरे दिन भी खगड़िया में 43 डिग्री सेल्सियन के साथ दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान अररिया में 39.6 डिग्री सेलियन दर्ज किया गया। पूरे राज्य में औसत तापमान 40 डिग्री से 43 डिग्री के बीच रहा।

अगले 5 दिनों तक भीषण गर्मी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक उत्तर-दक्षिण ट्राफ रेखा समुंद्र तल औषतन 0.9 किलोमीटर ऊपर उत्तर बिहार से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक बना है। इसके प्रभाव से पूरे राज्य का मौसम पूरी तरह से शुष्क और शुष्क तापमान में वृद्धि की अनुमान बन गया है। और पूरे राज्य में भीषण गर्मी का प्रकोप अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें: Coromandel Express Accident: बालासोर रेल हादसे के बाद बिहार के यात्रियों के लिए सीएम नीतीश ने उठाया बड़ा कदम, 4 टीमें तैयार



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here