[ad_1]

पेट गुर्राना : पेट में गुडगुड़ की आवाज को वैसे तो काफी नॉर्मल माना जाता है। इसके पीछे अपस्फीति के दौरान गैस, द्रव और ठोस चीजों का दुर्घटना-उद्देश्य आना बताया जाता है। पेट खराब होने पर भी यह समस्या होती है। इस आवाज को ‘बोरबोरीग्मी’ कहते हैं। कुछ समय के लिए यह समस्या तो ठीक है लेकिन अगर ज्यादा दिन तक ऐसे बैक्टीरिया बने रहें तो इससे देखने से बचने से बचना चाहिए। तुरंत डॉक्टर से मिलकर इसके बारे में बताएं। आइए जानते हैं पेट में गड़गड़ाहट (पेट गुर्राना) की आवाज आने पर किन बीमारियों का संकेत हो सकता है…

भूख लगना

पेट में खाली पेट रहना और भूख लगने पर भी पेट से गुडगुड़ की आवाज आ सकती है। जब आप खाना खाते हैं तो इस तरह की आवाज कम हो जाती है। इसलिए जब भी ऐसा हो तो खाना खाना चाहिए।

डाइजेशन में प्रॉब्लम

ज्यादा तेज खाना, एसिडिक फूड्स का सेवन, एक्सीसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) के कारण भी पेट में गुडगुहटड़ा या बेचैनी की समस्या हो सकती है।

एलर्जी

कई बार फूड इनटॉलरेंस, लैक्टोज या ग्लूटन से भरपूर चीजें जब हम खाते हैं तो ये पचाने में अनाड़ी कर देते हैं। इसके कारण पेट में गुडगुड़ की आवाज उभरती है।

क्षोभचित्तता

पेट और आंत में इंफेक्शन या सूजन राइटेंटराइटिस की वजह से भी गुडगुड़ की आवाज आ सकती है। इसे पेट का फ्लू भी कहा जाता है। इस समस्या के साथ डायरिया, उल्टी और पेट दर्द जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं।

आंत में समस्या

आंतों में रुकावट की वजह से भी पेट में गुडगुड़ की आवाज आती है। इससे पेट में काफी तेज दर्द, सूजन, कब्ज या उल्टी जैसे लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

ये भी

इन्फ्लेमेट्री बाउल डिजीज, सेलियाक डिजीज या डाइवर्टिक्युलाइटिस की वजह से भी आंतों में इस तरह की आवाज आती है। इसके साथ पेट में लगातार दर्द बना रहता है, बाउल मूवमेंट में बदलाव या वजन घटने लगता है।

पेट में गुडगुड़ की आवाज आने पर क्या करें

पेट में गुडगुड़ाहट ज्यादा हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके आधार लक्षण और मेडिकल हिस्ट्री पर डॉक्टर आपकी समस्या को आसानी से बता देंगे और इसका इलाज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *