Home Lifestyle स्वास्थ्य सुझाव अखरोट सूखे मेवे के फायदे अखरोत खाने के फायदे हिंदी में

स्वास्थ्य सुझाव अखरोट सूखे मेवे के फायदे अखरोत खाने के फायदे हिंदी में

0

[ad_1]

अखरोट के फायदे : शरीर को हेल्दी और फिट रखना है तो डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। स्वास्थ्य पर उन्हें जबरदस्त असर देखने को मिलता है। वैसे तो हर सूखे मेवे का अपना फायदा होता है लेकिन इन सबमें सबसे पावरफुल और हेल्दी अखरोट को माना जाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक अध्ययन के मुताबिक, इसमें पॉलीसैचुरेटेड कार्बोहाइड्रेट और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वहीं, ज्यादातर ड्राई फ्रूट में सैचुरेटेड फैट मिलता है। इन्हें सबसे ज्यादा स्वास्थ्यमंदिर माना जाता है। खाने से कई तरह के जबरदस्त फायदे होते हैं। जानें 5 अमेजिंग बेनिफिट्स के बारे में…

1. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, अखरोट बड़े पैमाने पर जांच में पता चला है कि अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। नियमित रूप से इसे खाने से दिल की बीमारियों के जोखिम के बराबर हो सकता है।

2. कई स्टडीज में यह दावा भी किया गया है कि अगर बंट को सीमित मात्रा में डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है. दिल की बीमारियों में तो यह रामबाण है।

3. हार्वर्ड मेडिकल के पिछले 26 अध्ययनों के डेटा के अनुसार, 1,000 से अधिक लोगों पर शोध करने के बाद पाया गया है कि अखरोट कुल कोलेस्ट्रॉल को 7 मिलीग्राम प्रति डेसी से भी कम कर देता है।

4. अखरोट का सेवन नियमित रूप से सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 5.5 मिलीग्राम प्रति डेसी देता है, ट्राइग्लिसराइड्स को 5.7 मिलीग्राम प्रति डेसी लेता है और एपो प्रोटीन बी को 4 एमजी प्रति दिन तक लेता है।

5. टांके की चाहे जितनी भी मात्रा का सेवन करें, इसका नुकसान नहीं होता है। सर्च में यह भी नहीं बताया गया है कि एक दिन में कितने खाते खाने चाहिए। खाना खाने से कंट्रोल रहता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here