Home Lifestyle आपके शरीर में गर्मी महसूस होने के कई कारण हैं

आपके शरीर में गर्मी महसूस होने के कई कारण हैं

0

[ad_1]

जब आपके शरीर का टेंपरेचर नॉर्मल से ज्यादा होता है तो सबसे पहले आपका सिर गर्म होता है। लेकिन अगर आप चले गए कि यह बुखार के कारण नहीं है? तो इस पर आप क्या कहेंगे…ऑनली माई हेल्थ में छपी खबर फोर्टिस अस्पताल के मुलुंड में कंसल्टेंट-इंटरनल मेडिसिन के डॉ. शोभा सुब्रमण्यम इटालिकर के अनुसार इंसान का खून गर्म होता है। आसपास का तापमान होने से शरीर भी उसकी तरह प्रतिक्रिया करता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कभी-कभी बुखार न होने पर भी आपका शरीर और त्वचा गर्म रहती है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

डॉक्टर सुब्रमण्यन के अनुसार जब हम बुखार शब्द का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आमतौर पर वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी या परजीवी के कारण होने वाले संक्रमण के कारण होता है। बुखार शरीर के तापमान को निर्देश देता है जो इंफेक्शन के कारण होता है। एक सामान्य शरीर का तापमान 98.6°F (37°C) पर होता है, जबकि बुखार को प्रमाणपत्र द्वारा अंकित किया जा सकता है और शरीर के तापमान की विशेषता जो 100.4°F (38°C) या इससे अधिक है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ बुखार के कारण ही शरीर गर्म नहीं होता बल्कि इसके कई और कारण भी हो सकते हैं। यह कोई भी सूचना और वायरल के कारण भी हो सकता है।

शारीरिक कारण

तेज चयापचय

मोटापे के कारण भी कई बार शरीर गर्म रहता है

मोटापा बढ़ने के कारण

महिलाओं का सीट्रस के दौरान भी शरीर गर्म रहता है

एक्सरसाइज और खाने के बाद भी शरीर गर्म हो जाता है।

पथरी कारण

इंफेक्शन के कारण भी शरीर गर्म रहता है

गर्मी आघात और गर्मी में थकान के कारण

ल्यूपस, रूमेटाइड गठिया के कारण भी शरीर गर्म रहता है

विदेशी दवाओं की वजह बुखार या दृष्टिकोण

कैंसर से बुखार

अधिक शराब पीने के कारण

गर्भावस्था के दौरान भी शरीर गर्म रहता है। पीरियड्स या मेनोपॉज के दौरान भी शरीर गर्म हो जाता है। क्योंकि इसकी वजह से कई तरह के बदलाव होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय हाइपरहाइड्रोसिस समाज के अनुसार, एनाल्जेसिक, कार्डियोवैस्कुलर, शॉकर, ट्रैपइंटेस्टिनल, और मनोवैज्ञानिक औषधियों के साथ-साथ कुछ सत्यापन और एंटीवायरल ड्रग्स भी किसी व्यक्ति को बुखार के बिना शरीर गर्म रह सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: कैमरे पर दिखने वाले ये निशान हो सकते हैं कैंसर के संकेत, ऐसे धुंधले

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here