[ad_1]

जली हुई जीभ : जीभ काफी सन्निहित अंग है। यही कारण है कि जब भी जीभ कटती या जलती है तो दर्द भी काफी होता है। कई बार गर्म होने के फायदे या घंटे से अचानक जीभ जल जाती है। जली जीभ काफी परेशान करती है। ऐसे में जब भी आपकी जीभ जले तो आप दादी-नानी के नुस्खे से तुरंत राहत पा सकते हैं। तो फिर देर से किस बात की, जानिए जली जीभ को सही करने के घरेलू उपाय (जली जीभ के घरेलू उपाय)…

बर्फ या आइस्क्रीम चुनें

गर्मागर्म चीज के खतरे अगर जीभ जल जाती है तो बर्फ का टुकड़ा (बर्फ का टुकड़ा) या आइस्क्रीम चूसें। इससे जीभ में तुरंत आराम मिल सकता है। इस बात का ख्याल रखें कि बर्फ की जीभ आपस में चिपक न पाए।

कुछ भी ठंडे पिएं

जीभ के ठीक बाद ठंडा पानी पी लें। कोल्ड ड्रू जली जीभ को तुरंत राहत देता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि दिनभर कुछ न कुछ व्यायाम करें। भले ही वह ठंडा हो पानी ही क्यों न हो।

नमक के पानी का इस्तेमाल करें

जीभ की चेतावनी के बाद संवेदी होने के कारण यह बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है। इससे जीभ में इंफेक्शन फैल सकता है। जब भी ऐसा हो तो आप नमक पानी से बयान करें। आपको कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

शहद या चीनी से राहत मिलेगी

अगर आपकी जीभ जल गई है तो आप शहद या चीनी का सेवन कर सकते हैं। शहद में विरोधी गुण पाए जाते हैं, इसलिए यह जीभ पर लगाने से संक्रमण का खतरा दूर हो जाता है। इसलिए ही नहीं इससे दर्द से भी राहत मिल गई है।

दृढ़ बातें

जीभ के निशान के बाद आप चमत्कारी चीजों का सेवन करें। दही, आइसक्रीम या केक खाकर आप जली जीभ को तुरंत रिलेक्स कर सकते हैं। इसलिए जब भी आपकी जीभ जले तो इन घरेलू उपायों को जरूर आज तक।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *