Home Lifestyle कम बजट में परिवार और दोस्त के साथ गर्मियों में घूमने की बेहतरीन जगह

कम बजट में परिवार और दोस्त के साथ गर्मियों में घूमने की बेहतरीन जगह

0

[ad_1]

कम बजट यात्रा: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी का सीतम जारी है। ऐसे में लोग छुट्टियों के लिए ठंडी जगह पर जाना चाहते हैं। अगर आप भी इस गर्मी कम बजट में परिवार के साथ किसी ठंडी जगह पर शंका जताना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन की जानकारी दे रहे हैं जहां आपको जन्नत का एहसास होगा और आपकी जेब पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। जानिए इन जगहों के बारे में।

मसूरी कम बजट में आप किसी भी जगह पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो आपको मसूरी को अपनी लिस्ट में शामिल करना चाहिए। मसूरी उत्तराखंड में है और उत्तराखंड दिल्ली से काफी करीब है। यहां पर हरी भरी वादियां, खूबसूरत पहाड़ और यहां की ठंडी फिजा आपका मन मोह लेंगी। आप यहां पर दोस्तों, परिवार या फिर अपने अभिनय के साथ आ सकते हैं। अभिनय के साथ घूमने के लिए ये बेहद रोमांटिक जगह है। यहां एक्सप्लोर करने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ 6 से 7 हजार रुपये में आप मसूरी के कई प्रसिद्ध स्थान जैसे गन हिल पॉइंट, केंप्टी फॉल, मॉल रोड रैंस कर सकते हैं।

मैकलोडगंज 5 से 6 हजार रुपये के बजट में आप मैकलोडगंज की सुंदरता का अनुपात उठा सकते हैं। ये एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जहां आपको ठंडी हवा, खूबसूरत वादियों का नजारा देखने को मिलेगा। मैकलोडगंज में आपको तिब्बती रंग देखने को मिलेगा. विशेष रूप से आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर है जिस कारण से यह हिल स्टेशन दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां पर आप ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

चिरापूंजी गर्मियों के मौसम में चेरापूंजी घूमने के लिए एक बेहतरीन पिक है। यहां पर बहुत सारी नादियां हैं और यहां पर हर वक्त बारिश रहती है। चेरापूंजी हमेशा बादलों का धुंधला सेराबोर रहता है। कहना गलत नहीं होगा कि चिरंजीवी बनकर आपके बादलों से दोस्ती जरूर हो जाएगी। ऐसा भी कहा जाता है कि यह एशिया की सबसे साफ जगह है। यह हिल स्टेशन बांग्लादेश की सीमा से छाया हुआ है। नोहकलीकाई वाटरफॉल चेरापूंजी की सबसे प्रसिद्ध जगह है। हजारों फीट ऊपर से गिरता यह दूधिया झरना आप में सुंदरता की मिसाल है। आपको जरूर घूमना चाहिए।

अल्मोड़ा-उत्तराखंड में मौजूद अल्मोड़ा में भी आप छुट्टियां बिता सकते हैं। यह जगह भी काफी सस्ती और सस्ती है। लगभग 5 से 10 हजार रुपए में आप अपने पूरे परिवार के साथ एक अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी यहां पर ऐसी कई एक्टिविटीज हैं जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं। खाने में भी आपका ज्यादा खर्चा नहीं होता है।

फ़्रैंक-उत्तराखंड की राजधानी भी गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। कम बजट में आप यहां काफी अच्छी जगह घूम सकते हैं जैसे डाकुओं की पत्तियां, टीपेश्वर मंदिर, सहस्त्र धारा यहां की देखने की जगह में से एक है। आप यहां पर्वतारोहण और झीलों का भी आनंद उठा सकते हैं, तो गर्मी में घूमने के लिए यथार्थवादी वादियों से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here