पैर के संयुक्त की तुलना में हाथ के नाखून क्यों तेजी से बढ़ रहे हैं? यह वास्तविक तर्क है

0
53
Spread the love


साथ-सुथरे फेयरेस्ट नेल्स किसे अच्छा नहीं लगता है। फैशन के इस दौर में नेल आर्ट का जमाना है लड़कियां नेल्स पर तरह-तरह डिजाइन बनवाती हैं। जिस नेल्स और नेल्स आर्ट को लेकर आप इतने क्रेजी रहते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके नाखून असली में कौन सी चीज बने हुए हैं? पैर के संयुक्त की तुलना में हाथ के नाखून तेजी से बढ़ रहे हैं असली क्यों? ऐसा सवाल है जिस पर ही शायद किसी का ध्यान गया होगा। आज हम इस लेख के माध्यम से जुड़े हुए कठिन प्रश्नों का उत्तर देंगे। 

नाखून से क्या बनते हैं? जानवरों के नाखून बड़े ही सख्त होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कैरेटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं। यह एक सेफ गार्ड की तरह काम करता है। हैदराबाद के केयर हॉस्पिटल्स हाई-टेक सिटी के कंसल्टेंट डर्मेट एलोसिंटा विरेमा प्रिया ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि नाखूनों के जिस प्रोटीन से बना है वह मृत सेल्स से बने हुए हैं। जो एक साथ जोरदार हो जाते हैं। नाखून हमारे पैर और हाथ के छोटे हिस्से पर होते हैं। जो चोट लगना या दूसरी तरह का इंफेक्शन से डिटेक्ट होता है। 

क्या नाखून में कोई जान नहीं है?

आपकी जानकारी के लिए बताएं कि नखरे मृत कोशिकाओं से बने रहते हैं। इसलिए इसमें कोई जान नहीं है। नाखूनों की मृत बिक्री से बने रहते हैं। जिसे मिट्रिक्स के रूप में जाना जाता है। मैट्रिक्स हमेशा नई सेल्स बनाता है और पुराने सेल्स को निकाल देता है। किस वजह से नाखून आगे बढ़ रहे हैं। और इसी तरह की कोशिकाएं आगे बढ़ती जा रही हैं टिश्यूज के लक्षण होते हैं। जिससे नेल प्लेट सख्त हो जाते हैं। 

नाखून क्या काम करता है?

डॉ प्रिया ने स्मारक के काम का जिक्र किया है। 

1. नाखून निशान को समर्थन और संरचना प्रदान करते हैं, जिससे हम वस्तुओं को अधिक प्रभावी तंत्र से पकड़ और हेरफेर कर सकते हैं।

2. नाखून दस्तावेजों को बढ़ाए जाने से हमारे स्पर्श की भावना भी झलकती है।

3. नाखून खुरचने, छोटे पर्दे को उठाने और जमा कार्यों को करने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य कर सकते हैं।

4. इसके अतिरिक्त नेल आर्ट और डेकोरेशन के मिरर का उपयोग सेल्फ एक्सप्रेशन के लिए किया जा सकता है।

पैर के प्रतिबिंब की तुलना में नाखून तेजी से क्यों आगे बढ़ते हैं?

फोर्टिस अस्पताल के सलाहकार विशेषज्ञ त्वचा और कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ डॉ। स्मृति नस्वा सिंह मुलुंड ने कहा कि औसत नाखून वृद्धि समरूपता के अनुसार प्रति माह 3 मिमी और पैर की रेखाओं के लिए 1.62 मिमी प्रति माह है। इसके कारण के बारे में बताते हुए डॉ सिंह ने कहा कि आम तौर पर पैर के कुंभ की तुलना में हाथों के नाखूनों को आगे बढ़ाया जाता है। इसलिए यह अधिक होता है। डेस्कटॉप की देखभाल करना इसलिए जरूरी है। सही देखभाल से नाखून नहीं टूटते हैं। इसलिए समय-समय पर प्रतिबिंब को स्पष्ट करना चाहिए। ताकि उसमें गंदगी और बैक्टीरिया न आ सके। और हर तरह के इंफेक्शन से इसे बचाए रखा जा सकता है।

हाथ और पैरों के कुंभ (नाखून) को पूरी तरह से बढ़ने (नाइए नाखून) में कम से कम 6 महीने का वक्त लगता है।

आपकी जानकारी के लिए बताएं कि हाथ और पैरों के मलबे को पूरी तरह से बढ़ने में लगभग 6 महीने का वक्त लगता है। अंगूठे के नाखून बाकी के नाखूनों को धीरे-धीरे बड़ा करते हैं। 

फिंगरनेल में कैरेटिन होता है जो मनुष्य के शरीर को सबसे मजबूत बनाता है। 

शरीर में आयरन की कमी के कारण एक जैसे नेल नहीं होते हैं। 

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो दुग्धपान भरी नज़र छोड़ें! जिम ट्रेनर की इस बात में कितनी सच्चाई है आइए जानते हैं?



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here