[ad_1]

जंक फूड के दुष्प्रभाव : सेहतमंद रहना है तो आपकी डाइट हेल्दी और अनाज कम होना चाहिए। इस तरह का न सिर्फ आपकी बॉडी को एक्टिविटीज करती है, बल्कि इंस्टिट्यूशन्स से भी इंटेक्ट करती है। आजकल जंक फूड का चलन है। हर कोई बड़े ही चाव से खाने के फायदे हैं लेकिन यह काफी खतरनाक (जंक फूड साइड इफेक्ट) हो सकते हैं। नेशनल फूड एंड टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, साल 2019 में फास्टफूड खाने वालों का स्लॉट जहां 25 प्रतिशत तक था वहीं, 2022 में यह 40 प्रतिशत के पार पहुंच गया। ICMR के मुताबिक जंक फूड का सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह आपकी सुंदरता और उम्र पर भी असर डाल सकता है। आइए जानते हैं जंक फूड खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

जंक फूड नुकसानदायक क्यों

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार जंक फूड में चीनी, नमक और ज्यादा मात्रा में होता है। ये सभी उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में पोषण का स्तर शून्य होता है। इस तरह के खाने में खाने में टेस्टी और ललचाने वाले होते हैं इसलिए इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। इससे खाने की जीवनशैली का संतुलन बिगड़ जाता है। सेंटर फॉर एंड साइंस एनवायरमेंट की टेस्टिंग लैब में हुए एक तरह से, भारत में FSSAI के मानकों की तुलना में पैकेज्ड फूड आइटम में बोल्ड, तेल और नमक की मात्रा ज्यादा है। नमकीन, बर्गर, स्प्रिंग रोल, कार्बोहाइड्रेट सहित 33 जंक फूड ऐसे हैं, जिन्हें लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

फास्ट फूड खाने से होने वाली बीमारियां

फास्ट फूड के ज्यादा सेवन से हर साल 8 परसेंट लोग बीमार हो रहे हैं। रेगुलर जंक फूड खाने से हाई ब्लड प्रेशर, दांतों की समस्या, कब्ज, हृदय से जुड़ी परेशानी, त्वचा की समस्या, सुस्ती और बैठने में घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जंक फूड के नुकसान

हार्ट के रोगविज्ञानी

स्वस्थ जानकार के अनुसार जंक फूड्स में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा बिल्कुल न के बराबर ही होती है। जब डाइजेस्टिव सिस्टम जंक फूड्स को तोड़ता है तो कार्बोहाइड्रेट ब्लड सर्कुलेशन में ग्लूकोज के तौर पर निकल जाते हैं। इससे ब्लड में शुगर भी बढ़ सकता है। इसी कारण से लाइनिंग बढ़ जाती है। दिल की सेहत भी बिगड़ सकती है।

शुगर लेवल का बढ़ना

जंक फूड्स शुगर या फैट्स से भरपूर होते हैं। सिगरेट के सिलसिले में, कुकीज में ट्रांस फैट की बड़ी मात्रा पाई जाती है, जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। कुछ जंक फूड खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

प्रजनन समस्याएं

जंक फूड में अतिरिक्त कैलोरी होती है, जो वजन को बढ़ा सकता है। मोटापा बढ़ने से सांस की समस्या होने लगती है और सांप का खतरा हो सकता है। इससे सीधा पढ़ने, कसरत करने या दूसरे काम करने में सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

उम्र और खूबसूरती पर जंक फूड का प्रभाव

जंक फूड आपको बीमार तो बना ही रहा है साथ ही त्वचा, बाल और उम्र पर भी प्रभाव डाल रहा है। इसलिए इससे मित्रता की सलाह दी जाती है। जंक फूड खूबसूरती को भी नष्ट कर सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *