[ad_1]

अदरक को फ्रिज में कैसे स्टोर करें: अदरक ना सिर्फ सब्जी का स्वाद है बल्कि चाय को भी कडक करता है और तो और चीनी हो या भारतीय डिश हो अदरक का उपयोग सभी प्रकार की डिश में किया जाता है। घरों में इसका इस्तेमाल बहुत होता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ समय बाद अदरक सूख जाता है और इसका रस भी नहीं बचता है। ऐसे में इसे लेकर स्टोर करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर हमेशा भ्रम रहता है। तो हम आपको बताते हैं अदरक को स्टोर करने का सही तरीका।

कमरे के तापमान में अदरक को स्टोर करना

यदि आप एक-दो सप्ताह के अंदर अदरक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप अदरक को कमरे के तापमान पर रख सकते हैं, लेकिन इसे सीधी धूप से दूर रखें और किसी ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। नमी वाली जगह में रखने से अदरक में फंगी लग सकता है।

अदरक को इंटेक्ट में रखना

यदि आप अदरक की शीट की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं और आपके पास बहुत ज्यादा मात्रा में अदरक है, तो आप इसे थोड़ी में भी स्टोर कर सकते हैं। हालांकि, कई बार अदरक ऐसे ही खाने में पीने से सूख जाता है या पसीने के संपर्क में आ जाता है, इसलिए इसे हमेशा किसी प्लास्टिक बैग या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

इस तरह से स्टोर करें अदरक

  • अदरक को स्टोर करने के लिए आप किसी जिप लॉक बैग में किचन पेपर बिनर अदरक लें। इससे लंबे समय तक फ्रेश रहता है।
  • अदरक के टुकड़ों को छीलने या कद्दूकस करने के बाद इसे तुरंत इस्तेमाल करें, कटने से पहले अदरक जल्दी खराब हो जाती है।
  • अगर आपके पास कोई बड़ी अदरक है, तो आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर पेस्ट बना लें। इसके लिए पानी की जगह थोड़ा सा तेल और नमक का इस्तेमाल करें। फिर इससे आइस क्यूब बनाकर आप शेप में स्टोर कर लें और जब जरूरत पड़े तो अपने होश से इस्तेमाल करें।
  • अगर अदरक सूख गया है, तो आप इसे सूखा रोस्ट कर लें और इसका पाउडर बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *