Home Lifestyle ज्यादा आम खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानिए आम खाने का सही समय और तरीका

ज्यादा आम खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानिए आम खाने का सही समय और तरीका

0

[ad_1]

गर्मी के मौसम में मौसमी फलों में सबसे ज्यादा अगर लोग किसी फल का इंतजार करते हैं, तो वह आम है। स्वाद से ये भरपूर हमारे पर्यावरण के लिए काफी लाभ होता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि आम को भी खाने का सही समय और तरीका है? आम को पहले खाना है या बाद में इसके भी कुछ नियम हैं। इस पर डाइटीशियन भी सहमतीते हैं। पेट में गड़बड़ी और स्किन ब्रेकआउट से बचने के लिए क्या है आम खाने का सही समय और सही तरीका आइए जानते हैं।

सावन का राजा आम क्यों है?

जंगल का राजा कहलाने वाला आम कई महत्वपूर्ण तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा आम को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आम प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, कॉपर, फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, नियासिन, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, थायमीन का एक बेहतरीन स्रोत है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार आम में शाकाहारी शुगर मौजूद होता है जो शाकाहारी लोगों के लिए होता है। अगर आप भी हैं तो एक सीमित मात्रा में आम का सेवन जरूर करें।

कब होता है आम भोजन का सही समय?

न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार “पोस्ट” हमारा सही भोजन का मतलब है कि दोपहर के खाने के कुछ देर बाद। आम को चारा खाने के तौर पर भी खाया जा सकता है। आम के इस प्रकार के सेवन से आपका रक्त ग्लूकोज स्तर सामान्य रहेगा। आम तौर पर खाली पेट खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से सेट होता है। इसलिए सुबह खाली पेट आम ना खाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप कुछ खाने के बाद ताकतवर होते हैं, तो यह आपके ब्लड शुगर स्तर को कम रखता है।

आम को खाने से पहले पानी में डुबोकर रख लें

न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा के अनुसार बाजार से आम खरीद के तुरंत बाद इसे खाना नहीं चाहिए क्योंकि आम में फाइटिक एसिड जैसा कि वैश्विक रूप से मौजूद होता है। आम खाने से पहले कम से कम इसे आधे घंटे से 1 घंटे तक पानी में डुबो कर छोड़ देना चाहिए। अधिक मात्रा में फाइटिक एसिड लेना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आम पानी में कुछ लोग देर से पानी एक्स्ट्रा फाइटिक एसिड को सिक्सेस लेते हैं।

दिन में कितने आम खाना चाहिए ?

डॉक्टर एडवीना राज (हेड, क्लिनिकल न्यूट्रिशन डायटेटिक्स, एस्टर सीएमआई हॉस्पिटल, बेंगलुरु) के मुताबिक दिन में रोज़ एक पूरा आम खाने से बेहतर होगा कि एक आम को दो हिस्सों में आपस में मिलकर काम के रुप में जोर दें। इसमे फ्रक्टोस की मात्रा अधिक होने के कारण ये ब्लड शुगर सेवल को बनाए रखता है।

डिनर के बाद ना करें आम का सेवन

न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार आम को कभी भी डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में नहीं लेना चाहिए। रात में सेहत के लिए सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल तेजी से उत्पन्न होता है, जिसकी वजह से गर्मियों का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए ये ब्लू शुगर लेवल के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक के कंटेनर में क्या खाना स्टोर करना खतरनाक है? आइए जानते हैं सच क्या है…

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here