[ad_1]

खाने के नियम: हमारे शास्त्रों में खाने के बारे में जानकारी के बारे में बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि खाना खाने के बारे में भविष्यवाणियां भविष्यवाणी करती हैं। ऐसा माना जाता है कि खाने से पहले हमें अपनी थाली के चारों तरफ पानी छिड़कना चाहिए। खाने की थाली के चारों ओर जल छिड़कने का कारण है। इसके बारे में हम जानेंगे. यह काम करने के पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों कारण हैं।

खाने से पहले थाली के चारों ओर जल छिड़कने का मतलब है भगवान के प्रति अपना आभास दिखाई देना। आज के समय में भी लोग ऐसा करते हैं। बहुत मात्रा में तो नहीं लेकिन आज भी लोग इस बात को मानते हैं। ऐसा माना जाता है जब हम ऐसा करते हैं तो थाली के पास पानी डाल के एक लाइन बना देते हैं जिससे नकारात्मकता हमारे पास नहीं आती।

खाने से पहले जल उपाय जो किया जाता है उसका अर्थ है कि हम मां अन्नपूर्णा जिन्होंने हमें खाना दिया है हम उनका ये आनंद प्रकट करते हैं, उन्होंने हमें ये भोजन दिया है उसके लिए हम आपके हाथ जोड़ने का धन्यवाद करते हैं।

खाने की थाली के चारों ओर जो जल झिड़काव जाता है उसका वैज्ञानिक अर्थ मानता है तो ये भी है कि आपके खाने के आस-पास जो कीड़े-मकोड़े- छोटे जीव जंतु हैं या जो ऐसे पहलू हैं जो हमें दिखाई नहीं देते वो पानी के रहस्य से दूर चले जाते हैं। ऐसा करने से आपका भोजन शुद्ध रहता है, यानी ऐसा करना शुद्धि का प्रतीक भी माना जाता है।

Panchak June 2023: जून में पंचक कब है? जानें पंचक की सही तारीख, पंचक में इस काम को भूलकर भी ना करें

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *