[ad_1]

सिक्स पैक एब्स के साइड इफेक्ट: क्या किसी का सिक्स पैक देखकर आप भी इंप्रेस हो जाते हैं और खुद इस तरह की बॉडी बनाना चाहते हैं तो इस खबर के बाद आप कभी ऐसा नहीं सोचेंगे। दरअसल, सिक्स पैक एब्स (सिक्स पैक एब्स) की चाहत में आजकल यूथ जिम ज्वाइन कर लेते हैं। कई हार्ड एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं। कुछ बॉडी बना भी लेते हैं लेकिन क्या सिक्स पैक एब्स होने का मतलब हेल्दी बॉडी है तो आपको समझने की जरूरत है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं सिक्स पैक एब्स क्यों फिट और हेल्दी होने का सबूत नहीं है…

सिक्स पैक एब्स क्या होता है?

हेल्थ विशेषज्ञ के मुताबिक, सिक्स पैक एब्स बनने से शरीर में 10 प्रतिशत सर्टिफिकेट का कम हो जाना होता है। महिलाओं में तो यह मात्रा 14 परसेंट नीचे आ जाती है। अगर शरीर में फैट की मात्रा कम हो जाएगी और आप ज्यादा एक्सरसाइज करने पर अगर मोटा होता है तो मांसपेशियां बड़ी आंखों में एक पोजीशन में आ जाती है, जो पेट की मसल्स के अंदर सिक्स पैक एब्स बन जाती है।

क्या सिक्स पैक एब्स का मतलब आप फिट हैं?

सिक्स पैक एब्स बनाना आसान नहीं होता है, इसके लिए काफी ज्यादा एक्सरसाइज की जरूरत होती है। डाइटिंग में भारी बदलाव भी होता है। नमक-तेल काफी कम करना है। इससे कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है। कुछ लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए अचानक गिर जाते हैं, उन्हें हार्ट अटैक आ जाता है। इसका मतलब उनमें से पहले ही कोई दिल की बीमारी हो रही है। ऐसे होने पर ज्यादा एक्सरसाइज करने से पहले दिल की फिटनेस का टेस्ट करना चाहिए।

सिक्स पैक एब्स से नुकसान

सिक्स पैक एब्स बनाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। शरीर में फैट, नमक की मात्रा कम होने से नसे, दिल और पेट कमजोर हो सकता है। शरीर में घबराहट-थका सा महसूस होता है। इसकी वजह से पेट के अंदर के अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। विटामिन और रिकॉर्ड की कमी भी हो सकती है। व्यायाम का अपना लक्ष्य बनाना चाहिए। कोई भी अगर सिक्स पैक एब्स बनाता है तो उसे ज्यादा देर तक नहीं रख पाता है, इसके पीछे कारण खाने-पीने की कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सिक्स पैक एब्स के पीछे भागना नहीं चाहिए। ये फिट होने की निशानी नहीं होती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *