[ad_1]

मिल्क आइस क्यूब: अगर आपको भी गर्मी में होने वाली स्किन से जुड़ी परेशानियां हैं और दूर तक कोई सही इलाज नहीं मिल रहा है तो आपको चेहरे पर दूध से बने आइस क्यूब का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को रिपेयर करने का काम करती है और आपकी त्वचा में जान डालती है.. आइए हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानिए।

ग्लो- चेहरे पर दूध लगाने से तो फायदा ही होता है। अगर आप बर्फ के गोले के साथ चेहरे पर रहते हैं तो इससे भी त्वचा चमकने लगती है। त्वचा की कई सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जिससे त्वचा चमकदार होती है। वहीं बर्फ में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोटीन त्वचा की चमक समान रूप से प्रदर्शित होती है।

डार्क सर्किल- अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है तो आप भी दूध के बर्फ के टुकड़े लगा सकती हैं। इससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होगी और त्वचा चमकदार बनेगी।

सूजन और सूजन- चेहरे पर बर्फ के टुकड़े जमने से सूजन की समस्या भी दूर हो जाएगी। आंखों के नीचे की पफीनेस भी आसानी से दूर हो जाएगी। अगर आप सुबह उठने के बाद भी चेहरे पर सूजन आती है तो आप गोलाकार गति में चेहरे पर और आंखों के नीचे बर्फ की लकीरें देख सकते हैं।

टैनिंग- गर्मियों में अगर टैनिंग की समस्या हो गई है तो आप भी स्टार्स के दूध से बने आइस क्यूब से चेहरे की मति कर सकते हैं। दूध में प्रोटीन b12 और जीत मौजूद है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

रूखी त्वचा-अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो आप भी मिल्क आइस क्यूब को चेहरे पर लगा सकते हैं। दूध में बायोटिन सहित कई मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से बेजान, फटी सुखी और मुरझाई त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है।

एक्सफोलिएट-मिल्‍क आइस क्‍यूब लगाने से त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। स्टार मिल्क में एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट मौजूद होता है जिसे बीटा हाइड्रोक्सी एसिड कहा जाता है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और डेड सेल्स के साथ-साथ ब्लैकहेड्स को भी दूर करता है।

मुंहासे -त्वचा पर मिल आइस क्यूब रैन से मुंहासे की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है। इससे सीबम का उत्पादन कम होता है जिससे मुंहासे की समस्या दूर होती है।

ऐसे बनाएं आइस क्यूब

इसमें एक चम्मच दूध लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। 1 से 2 मिनट अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे आइस ट्रे में 2 से 3 घंटे के लिए जमने को छोड़ दें। तैयार है आपका आइस क्यूब। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *