बिहार का मौसम आज 9 जून 2023 केरल में मॉनसून की एंट्री, बिहार में गर्मी की लहर, बिहार में बारिश को लेकर बड़े अपडेट्स

0
62
Spread the love


बिहार मौसम समाचार: बिहार में पिछले 15 दिनों से लगातार भीषण गर्मी का कहर जारी है। राज्य के कई हिस्सों में उष्ण लहरें और लू की स्थिति बनी है। इस बीच लोगों के लिए राहत की खबर है कि गुरुवार (8 जून) को केरल से मॉनसून की शुरुआत हो गई है। सीज़न विभाग के अनुसार केरल में भी एक सप्ताह बाद मॉनसून आया। बिहार में मॉनसून की मानक तिथि 13 जून थी तो इस होश से 18 से 20 जून तक बिहार में मॉनसून की एंट्री हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुमान में बताया गया है कि आठ जून को केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मॉनसून ने छू लिया है। मॉनसून का स्पष्टीकरण मन्नार की खाड़ी एवं दक्षिण, पश्चिम, मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में आगे बढ़ा है। यही कारण है कि बिहार में मॉनसून मानक 13 जून के बजाय अब एक सप्ताह बाद पहुंचेगा। हालांकि मौसम विभाग ने 11 जून से प्री मॉनसून के तहत उत्तर बिहार के कुछ नेटवर्क में बहुत अधिक चमक वर्षा का अनुमान लगाया है।

बिहार में आज कैसा रहेगा सीजन?

दक्षिण बिहार के नेटवर्क में अभी गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। सीज़न विभाग की ओर से आज शुक्रवार (9 जून) को स्टेट के 26 में हिटवेव की चेतावनी दी गई। इन 26 विषैली में से 10 विषाणु की स्थिति अत्यधिक खराब रहने वाले हैं। इन परतों में भीषण गर्मी, उष्ण लहरें और लू की स्थिति बनी रहती है। इनमें से 10 शहर राजधानी पटना भी शामिल हैं। 10 शहरों में तेना के अलावा भागलपुर, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सुपौल, अररिया, पुरा, खगड़िया और कटिहार शामिल हैं। इन दिखने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

इसके अलावा जिन में 16 हिटवेव के साथ मध्यम उष्ण लहरें और लू की स्थिति बनी रहती है उनमें से दरभंगा, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद शामिल हैं। बांका, नवादा, नालंदा, सीवान, समस्तीपुर, अरवल, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, वैशाली और सहरसा भी शामिल हैं।

रिकॉर्ड टूटापोटना सहित तीन नेटवर्क में 44 के पार तापमान

गुरुवार (8 जून) का दिन 2023 का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा और सबसे ज्यादा दर्ज किया गया। पूरीिया में 43 साल का रिकॉर्ड टूटा है। फुलरिया में 43.5 डिग्री सेलियन थर्मो दर्ज किया गया। गुरुवार को 28 लीटर में 40 डिग्री से ऊपर का तापमान। तीन जाली में 44 डिग्री से ऊपर तापमान। सबसे अधिक तापमान खगड़िया में 44.5 डिग्री दर्ज किया गया तो दूसरे नंबर पर पश्चिम चंपारण का वाल्मीकि नगर रहा। यहां 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। तीसरे स्थान पर राजधानी पटना रहा। यहां का तापमान 44 डिग्री है।

यह भी पढ़ें- बक्सर न्यूज़: ‘चाचा-भतीजा ने मिलकर तय कमीशन’, अगुवानी-सुल्तानगंज पुल मामले में अश्विनी चौबे के बड़े बयान



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here