Home Lifestyle शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच करने के लिए हेल्थ टिप्स आईआईटीआर नई किट

शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच करने के लिए हेल्थ टिप्स आईआईटीआर नई किट

0

[ad_1]

हीमोग्लोबिन स्तर : करोड़ों का ग्रंथ तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह होता है क्या, सटीक इसकी कमी से कौन-कौन सी अपराधी हो सकते हैं। दरअसल, शरीर में जो रक्त होता है, उसे स्तरों को चिकित्सकीय रूप से (हीमोग्लोबिन) कहते हैं। हमारे देश में इसका परीक्षण तभी किया जाता है, जब किसी तरह के ब्वॉयजिकल ब्लॉस्टर दिखाई देते हैं या कहीं कागजी काम करने की जरूरत होती है। विशेषज्ञ विशेषज्ञ का मानना ​​है कि कुछ महीनों में अपने निकाय के स्तर पर हर किसी को चेक करवाते रहना चाहिए। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

केवल 30 सेकंड में चेक करें

मेडिकल में जल्द ही बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है। तब आप केवल 30 सेकंड में ही अपने शरीर का लेवल चेक कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इसका खर्चा सिर्फ 10 रुपए ही आएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CSIR- इंस्टीट्यूशन ऑफ टॉक्सिकोलॉडी रिसर्च (IITR) एक ऐसी किट लाने वाला है, जो पलक झपकते ही शरीर में रक्त का स्तर बताएगा। किट का नाम ‘सेन्जहब’ है। यह पेपर बेस्ड किट है, जो सिर्फ 30 सेकंड में ही रिजल्ट आपके सामने रख देगा। IITR के वैज्ञानिकों का कहना है कि SenzHb मस्क होने के साथ काफी अच्छा है। इसे यूज करना भी काफी सिंपल है।

SenzHb किट कैसे काम करता है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिजिटल मीटर शुगर मशीन से जिस तरह लाइन चेक होता है ठीक उसी तरह SenzHb Kit का भी इस्तेमाल होगा। इसमें पिन से लेकर ब्लड लेकर स्ट्रिप पर ही सेकंड भर में कैंडिडेट का रंग बदल जाएगा। इस किट के साथ एक टीम बनेगी, जो रंग से विभिन्न स्तरों की जानकारी देगी। इससे आप आसानी से पता लगा लेंगे कि शरीर में खून की कमी है या नहीं। वैसे तो इस तरह के कई किट मार्केट में अवेलबल है लेकिन यह किट मेड इन इंडिया किट है और काफी सस्ती भी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here