[ad_1]

खूबसूरत त्वचा के लिए भोजन: खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम या आप सबसे ज्यादा मेकअप उत्पाद खरीदे हैं। इन मेकअप उत्पादों से हम अच्छे दिखने लगते हैं। लेकिन केवल एक सीमित समय अवधि के लिए। अगर आप हमेशा जवान और खूबसूरत दिखती हैं तो आपको अपनी त्वचा को अंदर से हल्दी बनाने की जरूरत है। ऐसे में आप मेकअप प्रोडक्ट्स को जिस पैसे से खरीदते हैं उसका इस्तेमाल करते हैं। इसकी जगह पर आप खाने पीने की चीजों पर खर्च करें। इससे आपकी त्वचा पर लेख वर्णना आ सकता है। आइए जानते हैं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या खाना सही होगा।

संतरा और नींबू-संतरा विटामिन सी का उच्च स्रोत होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है। कॉलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे आपकी त्वचा में इलास्टिसिटी बनी रहती है चेहरे पर एजिंग साइन नहीं दिखता है। इसके अलावा नींबू के सेवन से भी आप त्वचा की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। जिस शरीर से पूरी गंदगी निकल जाती है, कील मुहाने से उसकी संभावना कम होती है, एक चम्मच पानी में नींबू का रस ग्यान देखने से आपकी स्किन ग्लोइंग हैं।

शकरकंद –शकरकन्द खाने से भी आपकी त्वचा ग्लो करती है। त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है। शकरकंद में बीटा कैरोटीन युक्त कलंक होता है जो स्क्रीन की रंगत में सुधार कर सकता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा की चमक में सुधार कर सकता है ये त्वचा को फ्री रेडिकल से सुरक्षित रखता है।

केला-ग्लोइंग त्वचा के लिए आप अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और ई होता है। ये सभी तत्व त्वचा के लिए बहुत जरूर होते हैं। ये एंटी एजिंग प्रक्रिया में मदद करते हैं, जिससे त्वचा यंग और फ्लैशिंग हुई नजर है।

चिया बीज-हेल्दी त्वचा के लिए नियमित रूप से चिया के बीज आप खाएंगे तो आपकी त्वचा ग्लो करेगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन, पोटैशियम त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में प्रदान करते हैं। है।

मैं-हेल्दी त्वचा के लिए कॉलेजन का स्तर सही रहना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ कॉलेजन का स्तर कम होता जा रहा है जिससे त्वचा में रूखापन झुर्रियां और टूटन आ रही है। ऐसे में अगर आप पाइनएप्पल को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो झुर्रियां कम हो सकती हैं क्योंकि कॉलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है और इससे त्वचा में निखार आता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *