[ad_1]

गर्दन के कालेपन को कैसे दूर करें: महिलाएं हो या पुरुष चेहरे की खूब केयर करती हैं। रोजाना सुबह शाम वाश करते हैं लेकिन गर्दन की सफाई करना भूल जाती हैं। ऐसे में इस पर धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है और ये काल लगता है। है। ये ना सिर्फ देखने में भद्दा लगता है बल्कि इससे चेहरे की खूबसूरती भी दबने लगती है। ऐसे में लोग स्किन वाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। है तो आप हमें कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे कालापन की समस्या दूर हो सकती है।आइए जानते हैं

काली गर्दन को साफ करने का घरेलू उपाय

1.बेसन और पेपर का पेस्ट लगाने से माथे का कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को माथे पर काला करें और 10 से 15 मिनट के लिए लेने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए क्लींज कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी डार्क नेक को गोरा बना सकता है।

2.शहद और पेपर के पेस्ट से भी काली गर्दन को साफ किया जा सकता है, यह काफी हद तक स्पष्ट हो सकता है। इसके लिए शहद का रस स्टिकर और इस पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर लागू करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक गर्दन पर ही रहने दें। इसके बाद इसे सामान्य पानी से वाश कर ले।

3.हल्दी और दूध से भी डार्क नेक जुड़ा हुआ है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दूध और उसमें तीखी भर कर हल्दी मिला लें। फिर 15 मिनट बाद स्क्रब करते हुए इसे धो लें। हफ्ते भर में इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन साफ ​​हो जाएगी।

4.हल्दी और दही के पैक से भी गर्दन पर जमा मैल हटाया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच दही, दो ज़ीची हल्दी, दो से तीन बंद नींबू का रस, दो से चार चम्मच दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर वीडियो से खतरनाक और 30 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से गर्दन को धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन साफ ​​हो जाएगी।

5.टमाटर के इस्तेमाल से भी गर्दन का कालापन दूर हो जाता है। क्योंकि इसमें स्किन लाइटनिंग गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटमील, चार से पांच चम्मच दूध और एक पीसा हुआ टमाटर। सभी अच्छी तरह से मिला लें और गर्दन पर लगा लें। फिर इसे बनाने के लिए छोड़ें। जब यह सूख जाए तो गर्दन को पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: आपके पहले ऐड बॉक्स में रहने वाली इन दवाओं पर सरकार रोक सकती है…सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *