Spread the love

[ad_1]

चेहरे पर भाप लेना है फायदेमंद: पार्लर में अक्षर फेशियल के बाद चेहरे को ठीक करके चेहरे पर भाप लेते हैं। क्या भाप लेने से चेहरा प्रभावित होता है? आज आपको बताते हैं इसके पीछे का Science. कुछ लोग पानी को और फादेमंद बनाने के लिए नीम, नमक, नींबू मिलाते हैं। ताकि स्टिम लेने से चेहरे को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचें। आज हम इसी पर चर्चा करेंगे कि क्या लाभ मिलेगा।

क्लींजिंग

स्टीम लेने से आपके चेहरे की क्लींजिंग हो जाती है। जो ज्यादा भाप लेते हैं उनके चेहरे की त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और चेहरे की गंदगी और मृत त्वचा निकल जाती है। जो लोग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से परेशान हैं उनके लिए स्टीम लेना रामबाण इलाज है। इससे चेहरे की क्लींजिंग अच्छी हो जाती है।

रक्त स्राव

स्टीम लेने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। फिर भी आप स्किन की कितनी ही खास केयर क्यों नहीं करती हैं। लेकिन त्वचा को अंदर से साफ करने के लिए स्टीम लेना जरूरी होता है। कभी-कभी जब स्किन डल और डेड हो जाती है तो पहले स्टीम लेना चाहिए ताकि ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाए।

त्वचा को करता है

कई बार शरीर में पानी की वजह से चेहरा सूज जाता है। ऐसे में चेहरे को टेंशन करने के लिए स्टीम का सहयोग लिया जाता है। इससे स्किन ग्लोइंग और फिल्ड रहती है। टेस्ट ग्लोइंस के लिए बेहद जरूरी है।

स्किन होगी जंवां

स्टिम लेने के बाद स्किन यंग और ग्लोइंग दिखने लगता है। त्वचा केयर विशेषज्ञ माने तो सप्ताह में 3 बार स्टिम लेने की सलाह दी जाती है।

कुछ लोगों ने स्टीम फेशियल किया

स्टीम फेशियल करना काफी आसान है। इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले किसी के चेहरे से चेहरा धोता है। और साफ कपड़े से पोछ लें। अब एक पॉट में गर्म पानी कर लें। और इसमें थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल डालें। इसके बाद एक सदस्यता लें और उसमें मुंह ठीक करें स्टीम लें। एक चीज का ध्यान रखें वह यह कि चेहरे को अच्छे से ठीक कर लें। इससे स्टीम न एक्सिट. स्टीम फेशियल के दौरान लगभग 5 मिनट तक चेहरे पर सेकें। साथ ही आंख बंद करके गहरी सांस लें। स्टीम लेने के बाद आप चेहरे पर क्ले मास्क भी लगा सकते हैं। या फिर चेहरे पर टोनर भी लगा सकते हैं। इससे आपको स्टीम फ़ेशियल का फ़ायदा एकदम सही नज़र आता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: आपके पहले ऐड बॉक्स में रहने वाली इन दवाओं पर सरकार रोक सकती है…सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *