[ad_1]

जब तक घर के अंदर बंद है तब तक ठीक है, लेकिन बाहर की परतें ही ऐसी गर्मी कि जाने निकल जाएं। यह बात तो सच है कि गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलना आपके लिए एक चुनौती है। हीटवेव की कहर से पूरा नॉर्थ इंडिया परेशान है। डिहाइड्रेशन, थकावट और हीटस्ट्रोक ने सभी लोगों को परेशान किया है। हाइड्रेशन से बचना है तो घर में रहना या एसी में रहना बहुत जरूरी है। इस भीषण गर्मी से बचने के लिए हमें कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। हाल ही में हेल्थ मिनिस्ट्री ने नॉर्थ इंडिया के लोगों की परेशानी को देखते हुए हीटवेव से बचने के लिए कुछ मूल मंत्र दिए हैं। जिसके पालन करके आप इस गर्मी को मात दे सकते हैं।

‘स्वास्थ्य मंत्रालय’ के मुताबिक लोग हीटवेव से बचते हैं तो उन्हें कुछ चीजें ठीक अपनी लाइफस्टाइल से बचना होगा। सरकार ने लोगों को शराब, चाय, कॉफी और संगत शीतल पेय से बचने की सलाह दी है। क्योंकि इससे शरीर के अधिक तरल पदार्थों का नुकसान हो सकता है। मिनिस्ट्री ने हाई-प्रोटीन फूड और बासी खाना न खाने की सलाह दी है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक अगर हीटवेव से बचें तो आपको रोजाना बहुत सारा पानी भरा होगा। क्योंकि रुकना बहुत जरूरी है। डिहाइड्रेशन की वजह से ही कमजोरी, थकान और दूसरी तरह की बीमारी से शरीर में चोट लगती है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि कुछ भी जबरदस्त तो सोच समझकर ही मजबूत

इस गर्मी में घंटों तक खाना पकाने से बचें

खाना पकाते वक्त घर की झिड़की और दरवाजा खोल दें।

शराब, चाय-कॉफी पीने से बचें। कोल्ड ड्रिंक पीने से भी बचें क्योंकि यह आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है।

उच्च प्रोटीन भोजन खाने से बचें।

भारी कपड़ों से उसकी जगह रौशनी और सूती कपड़ों से बचें

ये भी पढ़ें: एसी कम कूलिंग करें और तेज आवाज आएं तो समझ लें कि यह खराबी है, इग्नोर न करें बल्कि ऐसा करें ठीक है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *