Home Main Slider आष्टी से अलापल्ली मार्ग पर भोजनालयों, ढाबों आदि के नाम पर अवैध कारोबार शुरू हो गया

आष्टी से अलापल्ली मार्ग पर भोजनालयों, ढाबों आदि के नाम पर अवैध कारोबार शुरू हो गया

आष्टी से अलापल्ली मार्ग पर भोजनालयों, ढाबों आदि के नाम पर अवैध कारोबार शुरू हो गया

बोरी (लगाम) – एटापल्ली तालुका के सूरजगढ़ की पहाड़ियों से वर्तमान में बड़े पैमाने पर लौह अयस्क का खनन किया जा रहा है और इसे सैकड़ों ट्रकों के माध्यम से यहां से चंद्रपुर जिले में ले जाया जा रहा है. इसलिए आष्टी से आलापल्ली जाने वाले मार्ग पर ट्रक चालकों और वाहकों के भोजन की व्यवस्था के रूप में बड़ी संख्या में भोजनालयों और ढाबों का निर्माण किया गया है। हालांकि, खाने के अलावा यह देखा जाता है कि इस जगह पर कई तरह की गतिविधियां चलती रहती हैं। कुछ अवैध शराब विक्रेता यहां भोजन से पहले पीने के लिए शराब की आपूर्ति कर रहे हैं। नतीजतन ट्रक चालकों द्वारा शराब के नशे में वाहन चलाने से हादसों का खतरा बढ़ गया है।

सूरजगढ़ से लौह अयस्क की ढुलाई के लिए रोजाना सैकड़ों ट्रक एटापल्ली से आष्टी मार्ग पर चलते हैं। इसलिए जगह-जगह भोजनालय और ढाबे बनाए गए हैं। इससे

दिलचस्प बात यह है कि ये ट्रक ड्राइवर अपनी शराब पीने की व्यवस्था को भी बहुत अच्छे से मैनेज कर रहे हैं। वह मौके पर ट्रकों से डीजल चोरी करने से नहीं हिचकिचाते। देखा जा रहा है कि ये ट्रक चालक अब ट्रक मालिक और कंपनी को धोखा देकर अपनी डीजल चोरी करने में माहिर हो गए हैं. इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

यह सच है कि सैकड़ों हाथों को रोजगार नही मिल रहा है। ट्रक ड्राइवर और कैरियर इन भोजनालयों के साथ-साथ ढाबों पर भी खाने के लिए रुकते हैं। इससे रेस्टोरेंट व ढाबा संचालकों को आर्थिक लाभ हो रहा है। हालांकि खाने के साथ-साथ यह देखा गया कि यहां अवैध शराब की आपूर्ति की जा रही है, जिसमें मुख्य रूप से बोरी और लगाम ककरगट्टा नाका परिसर मेंबहुत ही भयावह स्थिति इलाके के ढाबे पर देखने को मिली। भोजन से पहले शराब पीकर ट्रक चालक व वाहक यहां मजदूरी से परहेज कर रहे हैं। बाद में वही वाहन चालक मुख्य सड़क पर वाहन चला रहे हैं। इससे दुर्घटना होने की संभावना रहती है। इसलिए मांग की जा रही है कि इस ढाबे के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

गड़चिरोली से ब्यूरो चीफ ज्ञानेंद्र विश्वास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here